पलकें गीली हो गई जब गले मिले चारों भाई

भरत मिलाप को लेकर शहर में शोभायात्रा निकाली गई। हर ओर प्रभु श्रीराम के जयकारे लग रहे थे। वातावरण भक्तिमय था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:36 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:36 PM (IST)
पलकें गीली हो गई जब गले मिले चारों भाई
पलकें गीली हो गई जब गले मिले चारों भाई

जागरण संवाददाता, छपरा : एक ओर श्रीराम भूमि पर पड़े भ्राता भरत को बाहों में भरने को व्याकुल है तो दूसरी ओर भरत हैं कि श्रीराम के चरणों में पड़े हैं। जैसे ही प्रभु श्रीराम ने भरत को उठाकर गले लगाया, उपस्थित लोगो ने जय श्री राम का जयकारा लगाया। चारों भाइयों की जयकार से आकाश गूंजायमान हो गया। भरत को राम व शत्रुघ्न को लक्ष्मण गले लगाते है और भरत व शत्रुघ्न के नयनों से प्रेमाश्रु छलकने लगते है। चारों भाइयों का मिलन देखकर उपस्थित हजारों दर्शकों की आंखें भी नम हो उठी। यह ²श्य श्रीभरत मिलाप समारोह का था जो मंगलवार की देर रात शहर के साहेबंगज स्थित भरत मिलाप चौक पर हुआ। भरत मिलाप के ²श्य के साक्षी बनने के लिए वहां शाम से ही महिला -पुरूषों की भीड़ पहुंची थी। भरत मिलाप के अवसर पर लोगों ने पुष्पवर्षा भी की। बारिश के बाद भी वहां लोगों की भीड़ उमड़ी थी। उसके पूर्व महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, नगर निगम की मेयर सुनीता देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा एवं आरएसएस के विभाग प्रचारक रौशन राणा ने रामजी की आरती की। इस मौके पर लाइसेंसी रणजीत कुमार सिंह, अवध किशोर मिश्रा, धनंजय कुमार समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

शोभा यात्रा का हुआ नगर भ्रमण :

भरत मिलाप शोभा यात्रा सोनारपट्टी के काठ बाबा के मठिया से प्रारंभ हुआ। रथ पर भरत, शत्रुघ्न एवं वशिष्ट मुनी विराजमान थे। झमाझम बारिश के बीच शोभा यात्रा का नगर भ्रमण कराया गया जो साहेबगंज, करीम चक, खनुआ, कटहरीबाग हनुमान मंदिर, दालदली बाजार, मौना पकड़ी, मौना नीम, मौना गोला रोड, मौना चौक, मौना साढ़ा रोड, मौना साढ़ा ढाला, कचहरी स्टेशन रोड, योगिनिया कोठी, नगर पालिका चौक,थाना चौक,पंकज सिनेमा रोड, दहियांवा, रामराज्य चौक डाक बंगला रोड, हथुआ मार्केट कचहरी रोड होते हुये साहेबगंज भरत मिलाप चौक पहुंची। शोभा यात्रा की सुरक्षा के लिए शहर के विभिन्न चौक- चौराहे पर पुलिस बल की तैनाती की गयी थी। शोभा यात्रा में बारिश में भींगकर सैकड़ों लोग शामिल हुए।

आरती उतारकर किया गया स्वागत :

शहर के भव्य पुरातन भरत मिलाप की भव्य शोभा यात्रा मंगलवार की देर शाम प्रारंभ हुई। जिसमें में बड़ी संख्या श्रद्धालु शामिल हुए। शोभा यात्रा में नवयुवक परंपरागत हथियार लेकर चले रहे थे जो चौंक -चौराहे पर अपना करतब भी लोगों को दिखा रहे थे। भरत मिलाप का शोभा यात्रा मार्ग से गुजर रही थी। वहां पूजा समिति द्वारा स्वागत किया जा रहा था। महिलाएं व युवतियां भी भरतजी की आरती उतार रही थी। रथ पर भरत, शत्रुघ्न एवं वशिष्ठ मुनी विराजमान थे। शोभा यात्रा देखने के लिए बारिश में भी महिलाएं एवं पुरूष देर रात तक सड़क के दोनो किनारे खड़े थे।

सोशल साइट पर भी छाया रहा भरत मिलाप :

श्रीभरत मिलाप शोभा यात्रा सोशल साइट भी छाया रहा। सोशल साइट फेसबुक, व्हाट्सएप एवं ट्विटर पर लोग शोभा यात्रा की तस्वीर एवं फोटो अपलोड कल रात में ही करने लगे। एफबी पर कुमार भार्गव ने भरतजी के साथ अपना फोटो अपलोड करते हुए लिखा - जय श्रीराम, आइए हम सभी भरत मिलाप शोभा यात्रा में शामिल हो। उनके पोस्ट पर लाइक एवं जय श्रीराम लिखने वालों की होड़ रही। शोभा यात्रा में शामिल युवक परंपरागत हथियार के साथ सेल्फी लेकर फोटो अपलोड कर रहे थे। एफबी पर भगवान श्रीराम एवं भाई भरत के गले मिलते ²श्य का युवकों ने लाइव प्रसारण किया। रात 12 बजे बाद श्री राम एवं भरत जी के गले मिलते फोटो एवं वीडियो सोशल साइट पर वायरल हो गया।

------------------

भरत मिलाप शोभायात्रा :

- शहर में निकली भरत मिलाप की भव्य शोभायात्रा

- शोभायात्रा का हुआ चौक-चौराहों पर स्वागत

- जुलूस में शामिल श्रद्धालु परंपरागत अस्त्र लेकर थे शामिल

- जय श्रीराम के जयघोष से गूंजा शहर का चप्पा-चप्पा

- बारिश में शोभा यात्रा देखने को ले सड़कों पर उमड़ी भीड़

chat bot
आपका साथी