जिले में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर 8 जनवरी को होगा ड्राई रन

जिले में आठ जनवरी को कोरोना टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर तय स्थलों पर मॉक ड्रिल होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 05:44 PM (IST)
जिले में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर 8 जनवरी को होगा ड्राई रन
जिले में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर 8 जनवरी को होगा ड्राई रन

छपरा : जिले में आठ जनवरी को कोरोना टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर तय स्थलों पर मॉक ड्रिल आयोजित किया जाएगा। इसको लेकर बुधवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राई रन की तैयारियों को लेकर सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें अब तक की गई तैयारियों के एक-एक बिदुओं पर चर्चा हुई। कोरोना टीकाकरण के सफल कार्यान्वयन को लेकर जिले में ड्राई रन यानि मॉक ड्रिल तीन जगहों पर सत्र स्थल चिन्हित किया जाएगा। मॉक ड्रिल के लिए राज्यस्तर पर सभी डीआइओ को प्रशिक्षण दिया गया है। ड्राई रन का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण रोल-आउट के लिए निर्धारित तंत्रों का परीक्षण करना और प्रखंड ब्लॉक और जिला में योजना, कार्यान्वयन और रिपोर्टिंग के लिए को-विन एप्लिकेशन के उपयोग के परिचालन का आकलन करना है।

जिले में सुबह 9 बजे से ड्राई रन शुरू किया जाएगा। इसके लिए सर्वप्रथम आशा, एएनएम लाभार्थी की का थर्मल स्क्रीनिग करेंगी। इसके बाद फ‌र्स्ट वैक्सीनेटर ऑफिसर होम गार्ड होंगे, जो लाभार्थी के आई कार्ड का मिलान करेंगे। दूसरा वैक्सीनेटर ऑफिसर डाटा ऑपरेटर होगा जो वहां लाभार्थी के रजिस्ट्रेशन का मिलान करेगा करेंगे। तीसरे वैक्सीनेटर इंजेक्शन देंगे। उसके बाद वेटिग एरिया में आधे घंटे लाभार्थी इंतजार करेंगे। उसके बाद उन्हें छोड़ा जाएगा। टीकाकरण के बाद होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन के लिए एडवर्स इवेंट्स फोल्विग इम्यूनाइजेशन(एईएफआइ) का अभ्यास किया जाएगा। साथ ही इससे निपटने के लिए बनाए गए कॉल सेंटर का परीक्षण भी किया जाएगा। ड्राई रन की निगरानी जिलाधिकारी द्वारा की जाएगी।

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कोविड-19 टीकाकरण के सफल कार्यान्वयन के लिए कोल्ड चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर, सिरिज एवं अन्य लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त आपूर्ति भी सुनिश्चित की गई है। टीकाकरण स्थलों पर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षित भी किया गया है। जिसमें लाभार्थी सत्यापन, टीकाकरण, कोल्ड चेन और लॉजिस्टिक्स प्रबंधन, बायो-मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, एईएफआइ प्रबंधन और को-विन सॉफ्टवेयर पर जानकारी अपलोड करना शामिल है।

जिले में अब 7500 सरकारी व 2300 निजी स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा तैयार कर लिया गया है। इन सभी लोगों का डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इसी तरह से आइसीडीएस के करीब 7000 कर्मियों का डाटा बेस तैयार किया गया है। जिनका प्रथम चरण में टीकाकरण कार्य किया जाना है।

chat bot
आपका साथी