कालेज की संबद्धता को ले आनलाइन जमा करना होगा दस्तावेज

जयप्रकाश विश्वविद्यालय से कालेजों की संबद्धता को ले सरकार की वेबसाइट पर आनलाइन दस्तावेज अपलोड करना होगा। इसके लिए 18 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए हैं।

JagranMon, 04 Oct 2021 03:29 PM (IST)
कालेज की संबद्धता को ले आनलाइन जमा करना होगा दस्तावेज

जागरण संवाददाता, छपरा: जयप्रकाश विश्वविद्यालय से कालेजों की संबद्धता को ले सरकार की वेबसाइट पर कालेजों का दस्तावेज आनलाइन अपलोड करना होगा। अब एक क्लिक पर संबद्धता से जुड़ी जानकारी राजभवन, शिक्षा विभाग, विश्वविद्यालय एवं संबंधित कालेजों को मिल जाएगी।

इस संबंध में सरकार के उपसचिव अरशद फिरोज ने जेपी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. रवि प्रकाश बबलू को पत्र भेजा है। उसमें कहा गया है कि कालेजों को संबंधन संबंधित सारे दस्तावेज शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। उसके साथ ही जेपी विश्वविद्यालय को 15 जनवरी 2020 तक सारी प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। उसमें एफिलिएशन कमेटी, सिडिकेट, सीनेट से उन कालेजों के संबंधन से जुड़ी सारी प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। कालेज की जांच से लेकर कमेटी से खोलने का प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजना होगा। बिना दस्तावेज आनलाइन किए किसी कालेज को संबद्धन नहीं दिया जाएगा। इस नई व्यवस्था से जयप्रकाश विश्वविद्यालय अब सीधे नये कालेजों को संबद्धता नहीं दे सकेगा। विश्वविद्यालय सिर्फ संबद्धता की अनुशंसा करेगा। इतना नहीं संबद्धता को लेकर विश्वविद्यालय में सालों भरा चलने वाली प्रक्रिया पर भी रोक लगा दी गई है।

मालूम हो कि पूर्व कुलपति प्रो. आरपी शर्मा ने विश्वविद्यालय स्तर से करीब 54 कालेजों को एनओसी देकर पढ़ाई की मान्यता भी दे दिया था। उसमें नामांकन की प्रक्रिया पर उनके बाद के कुलपति प्रो. डीके गुप्ता ने रोक लगा दी थी। विश्वविद्यालय में संबद्धता के नाम पर चलने वाली जांच प्रक्रिया में देरी होने पर राजभवन ने रोक लगा कर संबद्धता कैलेंडर जारी कर दिया है। राजभवन ने जेपीयू समेत सूबे के सभी विश्वविद्यालय को संबद्धता को लेकर पत्र जारी करते हुए गाइडलाइन जारी किया है। अब विश्वविद्यालय कालेजों की संबद्धता की अनुशंसा राज्य सरकार को भेजेगी। राजभवन ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन नए कालेज की संबद्धता को लेकर आए आवेदन को दबा कर न रखे। उसके लिए राजभवन ने इस सत्र के लिए कालेजों के संबद्धता को कैलेंडर जारी करते हुए आनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दिया है।

----------------

कालेजों की संबद्धता का कैलेंडर :

- आवेदन जमा करने की तिथि -18 अक्टूबर के पूर्व

- कालेजों के निरीक्षण के लिए टीम -18 अक्टूबर के बाद

- एफिलिएशन कमेटी की बैठक - 15 नवंबर से पूर्व

- एकेडमिक काउंसिल की बैठक - 20 नवंबर से पूर्व

- सिडिकेट की बैठक - 15 दिसंबर से पूर्व

- सीनेट की बैठक - 15 जनवरी से पूर्व

-----------

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग से जो पत्र आया है, उस आधार पर कालेज के संबंधन को ले प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, ताकि कालेजों को संबद्धन मिलने में कोई परेशानी न हो।

- डा. रवि प्रकाश बबलू, कुलसचिव, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा। -----------------

जेपी विश्वविद्यालय :

- 18 अक्टूबर तक मांगे गये हैं कालेजों के संबद्धन को ले आवेदन

- 54 कालेजों को जेपीयू में पूर्व में मिला था एनओसी

- राजभवन ने कालेज की संबद्धता को ले जारी किया कैलेंडर

- संबद्धता को ले विश्वविद्यालय जांच कर करेगा अनुशंसा

---------

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.