13 अनुसंधानकर्ताओं का डीआइजी ने रोका वेतन

सारण क्षेत्र के डीआइजी विजय कुमार वर्मा द्वारा रविवार को सोनपुर थाना का रिव्यू किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 11:10 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 11:10 PM (IST)
13 अनुसंधानकर्ताओं का डीआइजी ने रोका वेतन
13 अनुसंधानकर्ताओं का डीआइजी ने रोका वेतन

छपरा : सारण क्षेत्र के डीआइजी विजय कुमार वर्मा द्वारा रविवार को सोनपुर थाना का रिव्यू किया गया। रिव्यू के दौरान कई अनियमितताएं मिलीं। सबसे बड़ी समस्या कांडों के निष्पादन में दिखी। यहां के करीब 207 केस प्रभार नहीं दिए जाने कारण पेंडिग हैं। इसको देखते हुए डीआइजी ने कांडों को पेंडिग रखने वाले अनुसंधानकर्ताओं के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उनके वेतन पर रोक लगा दी है। ऐसे करीब 13 अनुसंधानकर्ता हैं, जिनके पास 207 केस पेंडिग हैं।

डीआइजी विजय कुमार वर्मा ने बताया कि सोनपुर थाना में केसों के रिव्यू के दौरान पेंडिग केसों का मामला सामने आया। इसमें पाया गया कि अनुसंधानकर्ता की लापरवाही के कारण केस पेंडिग पड़े हुए हैं। सोनपुर थाना के 207 केस 13 अनुसंधानकर्ताओं के पास अनुसंधान के लिए पेंडिग है। उनका स्थानांतरण सोनपुर से दूसरे थानों में हो गया है लेकिन उनके द्वारा अपने इस केस का चार्ज अभी तक सोनपुर थाना के किसी भी पदाधिकारी को नहीं दिया गया है। यह घोर लापरवाही है। इस लापरवाही पर कार्रवाई की गई है। उन सभी 13 अनुसंधानकर्ताओं पर कार्रवाई करते हुए उनके वेतन पर रोक लगा दी गई है। जब तक उनके द्वारा कांड का प्रभार नहीं दिया जाता है तब तक वे वेतन से वंचित रहेंगे। डीआइजी ने बताया कि अन्य सभी थानों के ऐसे मामलों के लिस्ट लिए जा रहे हैं, जिनके अनुसंधानकर्ता दूसरे थानों में स्थानांतरित होने के बाद केस का प्रभाव नहीं दिए हैं और इसके कारण केस पेंडिग है। सूची मिलने के बाद ऐसे सभी अनुसंधानकर्ताओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

डीआइजी ने बताया कि लापरवाही के कारण केस पेंडिग रहना बहुत बड़ा जुर्म है, जिससे न्याय मिलने में काफी देरी हो जाती है। उन्होंने बताया कि सोनपुर थाना में रिव्यू के दौरान अन्य कई दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिस पर कोई कार्रवाई करने की बात कही गई है। नौटंकी सिंह को दिल्ली से छपरा लाने के लिए दो टीम रवाना

- मांझी थानाध्यक्ष के नेतृत्व में दिल्ली गई है टीम

- सोमवार को दिल्ली में ट्रांजिट रिमांड के बाद नौटंकी सिंह को छपरा लेकर आएगी पुलिस

जासं, छपरा : सारण पुलिस के लिए सिरदर्द बने नौटंकी सिंह उर्फ प्रणव सिंह को दिल्ली के ओखला में गिरफ्तार किए जाने के बाद मांझी थानाध्यक्ष के नेतृत्व में टीम दिल्ली के लिए रवाना हुई है। यह टीम नौटंकी सिंह को दिल्ली से लेकर छपरा पहुंचेगी, जिसके बाद उससे सघन पूछताछ की जाएगी। बताया जाता है कि दिल्ली के ओखला में मोबाइल सर्विलांस के आधार पर नौटंकी सिंह को गिरफ्तार किया गया है। उसे सोमवार को ओखला पुलिस ट्रांजिट रिमांड को लेकर कोर्ट में ले जाएगी, जिसके बाद उसे मांझी थाना के पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। पुलिस सूत्रों के अनुसार नौटंकी सिंह को गिरफ्तारी को लेकर सारण के वरीय अधिकारियों ने काफी प्लानिग के तहत कार्रवाई की है। उसके मोबाइल सर्विलांस के आधार पर लोकेशन लेकर ओखला से उसे गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने भी काफी सहयोग किया, जिसके बाद नौटंकी सिंह की गिरफ्तारी संभव हो सकी है।

छठ पूजा के दौरान घाट पर नौटंकी सिंह ने फायरिग की थी, जिसमें पांच लोग जख्मी हो गए थे। इस मामले में मांझी थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। इसके बाद से पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। उसके कुछ साथी दो दिन पूर्व ही हथियार के साथ गिरफ्तार किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी