जेपीयू के कुलपति ने किया सर्टिफिकेट सेक्सन का औचक निरीक्षण

सारण। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. फारूख अली ने रविवार को विश्वविद्यालय के सर्टिफिकेट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 11:25 PM (IST)
जेपीयू  के कुलपति ने किया सर्टिफिकेट सेक्सन का औचक निरीक्षण
जेपीयू के कुलपति ने किया सर्टिफिकेट सेक्सन का औचक निरीक्षण

सारण। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. फारूख अली ने रविवार को विश्वविद्यालय के सर्टिफिकेट सेक्शन का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लंबित प्रमाण पत्रों को अविलंब बनाने को कहा। साथ ही ऑनलाइन डिग्री के आवेदन में एनआईसी के पोर्टल पर जब छात्राओं का नाम अंग्रेजी में आता है। उसे बायलिगुअल बनाने का निर्देश दिया।

एनआइसी के पोर्टल पर जब छात्रों के द्वारा नाम दिया जाता है तो केवल अंग्रेजी में ही नाम ही आता है। जबकि विश्वविद्यालय में प्रमाण पत्र बायलिगुअल (द्धिवभाषीय) में बनाया जाता है। जिसे प्रमाण पत्र बनाने में काफी परेशानी हो रही है। उसके लिए कुलपति प्रो. फारूख अली ने जेपी विश्वविद्यालय के नेाडल पदाधिकारी डॉ. सफराज अहमद को एनआईसी को पत्र लिखकर पोर्टल को बायलिगुअल (द्धिवभाषीय) बनाने को कहा है, ताकि विद्यार्थी डिग्री के लिए आवेदन कराने के बाद अपना नाम हिदी एवं अंग्रेजी भाषा में लिख सके। इस दौरान विश्वविद्यालय में अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों से शो कॉज करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय हो कि कुलपति ने पूर्व में आदेश निर्गत कर रविवार को भी विश्वविद्यालय खोलने का निर्देश दिया था। इस मौके पर सीसीडीसी डॉ. हरिश्चंद्र, डीएसडब्लू डॉ. यूएस ओझा एवं प्रभारी कुलसचिव डॉ. आरपी श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

जेपीयू के पीजी विभागों के सभी सीटों पर हुआ नामांकन :

जासं, छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पीजी विभाग के सभी सीटों पर इस वर्ष नामांकन हो गया है। वहीं वाणिज्य संकाय के सीट भर जाने से कई विद्यार्थियों को नामांकन से वंचित होना पड़ा हैं। इस संबंध में जेपीयू के जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. हरिश्चंद्र ने बताया कि इस बार सत्र नियमित करने के लिए एक साथ दो सत्रों में नामांकन लिया गया। सत्र 2018 - 20 एवं सत्र -2019 - 2021 का नामांकन इस बार जयप्रकाश विश्वविद्यालय में एक साथ लेने की प्रकिया लगभग समाप्त होने वाली है। पीजी हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार ने बताया कि पिछले सत्र में मात्र छह नामांकन हुआ था। इस सत्र में निर्धारित 64 सीट में से इस बार 32 नामांकन हुआ है। जबकि दर्शनशास्त्र में पिछले सत्र में एक भी नामांकन नहीं हुआ था। लेकिन इस वर्ष 11 नामांकन हुआ है।

अंग्रेजी विभाग के प्रो. यू यस ओझा ने बताया कि पिछले सत्र में 11 नामांकन हुआ था, इस बार 70 हुआ है। वनस्पति शास्त्र विभाग में पिछले साल एक भी नामांकन नहीं हुआ है जबकि इस बार 30 नामांकन हुआ है। पीजी में नामांकन में पारदर्शिता पूर्ण प्रकिया अपनाने पर परिसंपदा पदाधिकारी प्रो. रविद्र सिंह समेत अन्य पदाधिकारियों ने खुशी व्यक्त की। कुलपति प्रो. फारूख अली ने नामांकन सही तरीके से होने पर बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी