यूरिया 266 रुपये प्रति बैग से अधिक बेचने पर होगा केस: संयुक्त निदेशक

स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत ने यूरिया बिक्री की जांच की। कहा कि प्रति बैग 266.5 रुपये से अधिक लेने पर दुकानदारों वकंपनी के जिम्मेदार अफसरों पर केस दर्ज कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:06 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 04:06 PM (IST)
यूरिया 266 रुपये प्रति बैग से अधिक बेचने पर होगा केस: संयुक्त निदेशक
यूरिया 266 रुपये प्रति बैग से अधिक बेचने पर होगा केस: संयुक्त निदेशक

संसू, मढ़ौरा (सारण): स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत शर्मा व संयुक्त कृषि निदेशक उपादान पटना, शंकर कुमार चौधरी ने उर्वरक बिक्री की जांच की। किसानों से बिक्री मूल्य के बारे में पूछताछ भी की।

इस दौरान संयुक्त कृषि निदेशक उपदान शंकर कुमार चौधरी ने बताया कि यूरिया की बिक्री की कीमत प्रति बैग 266.5 रुपये निर्धारित की गई है। अगर कोई उर्वरक विक्रेता इस निर्धारित मूल्य से अधिक पर बेचता है, तो शिकायत मिलने पर दुकानदार व कंपनी के सभी जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि उर्वरक की कालाबाजारी को रोकने के उद्देश्य से यूरिया के जीरो टोलरेन्स निर्धारित दर पर उर्वरक की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए हमलोग निकले हुए हैं और उर्वरक दुकानों व किसानों को निर्धारित दर के बारे में पूछताछ किया जा रहा है। अभी तक सभी जगहों पर निर्धारित दर पर ही बिक्री की जानकारी प्राप्त हुई है। अगर कोई दुकानदार अधिक मूल्य पर बिक्री करता है तो शिकायत मिलने पर कार्रवाई सुनिश्चित है। सहायक निदेशक मिथलेश कुमार, बीएओ विजय कुमार, कृषि समन्वय हरक किशोर सिंह, रामनाथ प्रसाद, वीरेन्द्र गुप्ता, किसान सलाहकार ओमप्रकाश, विक्की आनंद, संतोष कुमार, अखिलेश कुमार आदि मौजूद रहे। कालाबाजारी रोकने के लिए 13 टीमों का किया गया है गठन

यूरिया की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से सरकार द्वारा 13 टीमों का गठन किया गया है। उसी टीम द्वारा शुक्रवार को प्रखंड के विभिन्न गांवों में जानकारी प्राप्त की गई है कि कहीं खाद महंगा तो नहीं बिक रहा। इस दौरान विक्रमपुर के किसान उपेन्द्र सिंह व रितिक कुमार के अलावे अन्य किसानों से खाद के मूल्य के बारे में जानकारी प्राप्त की।

chat bot
आपका साथी