समन्वय स्थापित कर सारण में टीकाकरण को सफल बनाएं

जिलाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में कोविड टीकाकरण और कोविड टेस्टिग से संबंधित वीडियो कन्फ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा बैठक की गयी। उसमें जिलाधिकारी ने कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

JagranTue, 30 Nov 2021 11:06 PM (IST)
समन्वय स्थापित कर सारण में टीकाकरण को सफल बनाएं

सारण। जिलाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में कोविड टीकाकरण और कोविड टेस्टिग से संबंधित वीडियो कन्फ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा बैठक की गयी। उसमें जिलाधिकारी ने कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में 4 और 14 दिसंबर को मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। इसको लेकर माइक्रोप्लान तैयार किया जाये। इसके साथ उन क्षेत्रों में विशेष रूप से टीकाकरण किया जाए, जहां पर टीकाकरण कम हुआ है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आपसी समन्वय स्थापित कर टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जाये। टीकाकरण के प्रति आमजनों में जागरूकता लाया जाये। सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों को चिह्नित कर टीकाकरण करना सुनिश्चित किया जाये। समीक्षा बैठक के दौरान बताया गया कि जिले में अब तक 30,82,064 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। उसमें 20,28,306 लाभार्थियों को पहली डोज तथा 10,53,758 को दूसरी डोज का टीका लगाया जा चुका है। डीएम ने बताया कि टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। जिले में हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की गई है। टीम द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है। हर घर दस्तक अभियान के तहत 16 से 29 नवंबर तक 310702 लोगों का टीकाकरण किया गया है। जिलाधिकारी राजेश मीणा ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना के नये वैरिएंट को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। कई देशों में ओमिक्रान वैरिएंट का प्रभाव देखने को मिल रहा है। जिले में इससे निपटने को लेकर तैयार रहने की जरूरत है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में दो जगहों पर आक्सीजन प्लांट चालू कर दिया गया है। कुल 120 बड़ा सिलेंडर, 309 छोटा आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। 207 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर 20 बाइपैप उपलब्ध है। जिले में कोविड जांच में तेजी लाने की जरूरत है। बैठक में एडीएम डा. गगन, सिविल सर्जन डा. जेपी सुकुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम अरविन्द कुमार, आइसीडीएस के डीपीओ उपेन्द्र ठाकुर, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डा. रंजितेश कुमार, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम, बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ, बीईओ, जीविका, बीपीएम शामिल थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.