जेपी विश्वविद्यालय में खुलेगा अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर खोला जाएगा। इसके लिए अनुदान आयोग ने विवि प्रशासन को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 03:43 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 03:43 PM (IST)
जेपी विश्वविद्यालय में खुलेगा अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर
जेपी विश्वविद्यालय में खुलेगा अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर

जागरण संवाददाता, छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय में अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर खोला जाएगा। इसमें छात्र सामाजिक समस्याओं के निदान पर शोध कर सकेंगे। इसके साथ ही युवा अपने कौशल को निखार सकेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जेपीयू प्रशासन को पत्र भी भेजा है। पत्र में इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर खोलने को कहा गया है।

आयोग ने कहा है कि समाज में फैली कई तरह की समस्या, जिसमें नशा, दहेज प्रथा, जातिवाद, छुआछूत, भेदभाव, महिलाओं के साथ हो रहे यौन हिसा, बेरोजगारी आदि के लिए विद्यार्थियों को आगे आना होगा। उसे खत्म करने के लिए छात्र प्रयास करेंगे और इस पर शोध करेंगे। इसमें विद्यार्थियों को कालेज व विश्वविद्यालय प्रशासन मदद करेगी, ताकि सामाजिक बुराइयों को खत्म किया जा सके। सामाजिक बुराई समाज में जड़ तक फैला हुआ है। उसे खत्म करने के लिए शोध किया जाएगा कि आखिर वह खत्म कैसे होगा। इसके साथ ही अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर पर नए विचारों का आदान - प्रदान किया जाएगा। इसमें कालेज विद्यार्थी किसी न किसी सामाजिक बुराई पर अपना आलेख प्रस्तुत करेंगे। इस पर शोध करके उसे खत्म करने के लिए अपना विचार देंगे, ताकि उससे समाज के लोगों को फायदा हो सके। उसमें युवा के नए सोच व प्रयोग को मंच मिलेगा। युवा रोजगार के क्षेत्र में अपने इनोवेशन के माध्यम रोजगार भी पा सकेंगे। यूजीसी ने विश्वविद्यालय के अलावा छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के संबद्ध कालेजों में भी अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर खोलने का प्रस्ताव दिया है।

इस संबंध में नंदलाल सिंह कालेज के प्राचार्य डा. केपी श्रीवास्तव ने कहा कि अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर में छात्र-युवा सामाजिक समस्या से लेकर विज्ञान के अपने नवाचार प्रयोग को एक-दूसरे से शेयर करेंगे। इससे उनके कार्य में निखार आएगा। यह विज्ञान का नया प्रयोग हो या सामाजिक, राजनीति एवं आर्थिक मुद्दा सभी तरह के नए विचार को एक-दूसरे को बताने का माध्यम होगा। इसकी जरूरत जेपी विश्वविद्यालय जैसे ग्रामीण अंचल वाले परिवेश के कालेजों में जरूरी है, ताकि कोई विद्यार्थी नया प्रयोग करता है तो उसे कैसे बताएं। इस पर आगे क्या किया इस पर चर्चा का करने के लिए कोई माध्यम नहीं है। इसके कारण ग्रामीण अंचल में सामाजिक मुद्दा हो या विज्ञान का क्षेत्र, कोई बड़ा शोध नहीं हो पा रहा है। अटल इनोवेशन सेंटर खुलने से एक साथ कई विषयों पर नया प्रयोग करने वाले विद्यार्थियों को लिए रास्ता खुल जाएगा। कला व विज्ञान के विद्यार्थी एक साथ मिलकर नए -नए विषयों पर शोध कर सेंकेंगे।

-------------

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में यूजीसी से मिले दिशा- निर्देश के आलेाक में कार्य करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है, ताकि जल्द ही इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर खुल सकें।

प्रो.(डा.) हरिश्चंद्र, जनसंपर्क पदाधिकारी, जेपी विश्वविद्यालय, छपरा।

chat bot
आपका साथी