सारण में लंबे समय तक नहीं चलेंगी पंचायती राज संस्थानों की परामर्शी समितियां

सारण के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों में परामर्शी समितियों का गठन हो चुका है। समितियां कार्य भी करने लगी है। हालांकि यह काफी लंबे समय तक नहीं चलेंगी। जल्द ही पंचायत चुनाव की तिथियों का ऐलान हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:49 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:49 PM (IST)
सारण में लंबे समय तक नहीं चलेंगी पंचायती राज संस्थानों की परामर्शी समितियां
सारण में लंबे समय तक नहीं चलेंगी पंचायती राज संस्थानों की परामर्शी समितियां

जागरण संवाददाता, छपरा: सारण के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों में परामर्शी समितियों का गठन हो चुका है। ये समितियां काम भी करने लगी हैं, लेकिन पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के कार्यकाल समाप्ति के बाद गठित परामर्शी समितियां लंबे समय तक नहीं चलेंगी। पंचायत चुनाव की डुगडुगी कभी भी बज सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग की पंचायत चुनाव को लेकर चल रही तैयारियां बताती हैं कि जल्द ही पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा हो सकती है।

संभावना है कि अगस्त के अंत तक चुनावी डुगडुगी बज जाएगी। चुनाव आयोग की तैयारियों की रफ्तार ने जिले में चुनावी सरगर्मी बढ़ा दी है। तैयारियां दोनों तरफ चल रहीं हैैं। एक तरफ जिला प्रशासन चुनावी तैयारी को अमली जामा पहनाने में लगा है तो दूसरी तरफ गांवों के सियासी खलीफे चुनावी अखाड़े में उतरने को ताल ठोकने लगे हैं।

सारण में दस हजार से अधिक पदों पर होगा चुनाव

सारण में पिछले चुनाव के मुकाबले पंचायती राज संस्थानों की संख्या कम होगी। तीन नए नगर निकाय गठन के बाद जिले में 323 की जगह 318 ग्राम पंचायत व ग्राम कचहरी की संख्या हो गयी है। इस बार जिले में 10,144 पदों के लिए चुनाव होगा। इनमें जिला पार्षद: के 47 पद होंगे। वहीं मुखिया व ग्राम कचहरी के सरपंच के 318-318 पद होंगे। पंचायत समिति सदस्यों की सीट 453 होगी। वहीं ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य के सीट 4504 और ग्राम कचहरी के पंच का सीट भी 4504 होगा।

अगस्त के अंतिम सप्ताह में पहले चरण का चुनाव संभावित

कोराना काल में चुनाव को लेकर हर आवश्यक एहतिहात बरतने की तैयारी है। चुनाव 10 चरणों में कराने की तैयारी है। संभावना है कि अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में पहले चरण का चुनाव कराया जाए। पंचायत चुनाव लंबी खींचने की संभावना है। चुनाव आयोग अक्टूबर व नवंबर माह के सभी पर्व-त्योहारों को ध्यान में रखकर मतदान की तैयारी कर रहा है। ह ==================

बूथों पर ईवीएम व मतपेटी दोनों का इस्तेमाल

सूबे का यह पहला चुनाव है, जिसमें ईवीएम का इस्तेमाल होगा। बूथों पर ईवीएम व मतपेटी दोनों का इस्तेमाल किया जाएगा। ऐसा इसलिए होगा कि चार पदों का चुनाव ईवीएम से दो का बैलेट पेपर से होगा। हर मतदाता को इस चुनाव में ईवीएम के बटन दबाने के साथ बैलेट पेपर पर मुहर मारने का भी मौका मिलेगा। जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया व वार्ड सदस्य का निर्वाचन ईवीएम से तो सरपंच व ग्राम कचहरी के पंच का चुनाव बैलेट पेपर से कराने की तैयारी है। ऐसे में हर बूथ पर चार बीयू और चार सीयू तथा दो मतपेटी रखने की व्यवस्था की जाएगी।

------------

जल्द बजेगी चुनावी डुगडुगी

- राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव की तैयारियों की रफ्तार पकड़ते ही सरगर्मियां हुईं तेज

- अगस्त के अंत तक पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा के लग रहे कयास

-------------

- 318 पंचायत व ग्राम कचहरी हैं सारण जिले में

- 47 सदस्यीय है सारण का जिला परिषद

---------------

chat bot
आपका साथी