मौना चौक-साढ़ा रोड की 40 दुकानों पर चला प्रशासन का बुलडोजर

खनुआ नाले के जीर्णोद्धार को ले दुकानों को तोड़ने का काम शुरू हुआ। शनिवार को 40 दुकानें तोड़ी गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 03:55 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 03:55 PM (IST)
मौना चौक-साढ़ा रोड की 40 दुकानों पर चला प्रशासन का बुलडोजर
मौना चौक-साढ़ा रोड की 40 दुकानों पर चला प्रशासन का बुलडोजर

जागरण संवाददाता, छपरा: खनुआ नाले के जीर्णोद्धार को ले खनुआ नाले पर बनीं दुकानों को तोड़ने की कड़ी में शनिवार को जिला प्रशासन ने अब तक की दूसरी बड़ी कार्रवाई की। शहर के व्यवसायी मंडी मौना चौक से लेकर मौना-साढ़ा रोड की 40 दुकानें तोड़ी गई।

कार्रवाई के दौरान मजिस्ट्रेट के साथ ही भारी संख्या में महिला व पुरूष के जवान व सशस्त्र बल के जवानों को तैनात किया गया था, ताकि किसी प्रकार का हो हल्ला व हंगामा न हो। बुलडोजर से एक के बाद एक 40 दुकानों को ढ़ाह दिया गया। इस दौरान मौना चौक से लेकर साढ़ा ढाला रोड पर गाड़ी व पैदल राहगीरों के आवागमन को भी रोक दिया गया था।

हालांकि उसके पूर्व नगर निगम प्रशासन ने 40 दुकानदारों को चिह्नित कर नोटिस तामिला करा दिया था। उन्हें 24 सितंबर तक दुकान खाली करने का निर्देश दिया गया था। वहां के दुकानदारों ने दुकान खाली भी कर दिया था। इससे प्रशासन को कोई खास परेशानी नहीं हुई। उल्लेखनीय हो कि उनके पहले 16 सितंबर को समाहरणालय पथ स्थित सुलभ शौचालय से सटे खनुआ नाला पर बने सुलभ मार्केट के 61 दुकानों को तोड़ा गया था। वही 10 सितंबर को साढा ढाला ओवरब्रिज के पास 22 दुकानों को तोड़ गया था। छपरा शहर के ऐतिहासिक खनुआ नाला के उन्नयन को लेकर जिला प्रशासन यह कार्रवाई कर रहा है।

एनजीटी के आदेश पर टूट रहीं नाले पर बनीं दुकानें

खनुआ नाले के जीर्णोद्धार को लेकर राष्ट्रीय हरित प्राधिकार (एनजीटी) में वेटरंस फोरम फार ट्रांसपरेसीं इन पब्लिक लाइफ के महासचिव विग कमांडर(से.नि.) डा. वीएनपी सिंह ने वाद दाखिल किया है। एनजीटी के आदेश पर ही खनुआ नाला को मूल स्वरूप में लाने के लिए नाला का निर्माण किया जा रहा है। इसको लेकर गलत तरीके से बनाए गये दुकानों को तोड़ा जा रहा है। एनजीटी के आदेश पर मौना- साढ़ा रोड से सरकारी बाजार तिनकोनिया तक 286 दुकानों को तोड़ा जाना है। खनुआ नाला पर बने इन दुकानों के कारण शहर की हालत नारकीय हो गई है। ---------------

कार्रवाई :

- भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी दुकानों को तोड़ा गया, पूर्व में दी गई थी नोटिस

- खनुआ नाले का जीर्णोद्धार करने को ले तोड़ी जा रहीं दुकानें

chat bot
आपका साथी