समन्वय स्थापित कर प्राप्त करें धान खरीदारी का लक्ष्य : डीएम

समाहरणालय कार्यालय कक्ष में सोमवार को खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 की धान खरीदारी को लेकर बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 05:53 PM (IST)
समन्वय स्थापित कर प्राप्त करें धान खरीदारी का लक्ष्य : डीएम
समन्वय स्थापित कर प्राप्त करें धान खरीदारी का लक्ष्य : डीएम

जासं, छपरा : समाहरणालय कार्यालय कक्ष में सोमवार को खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 की धान खरीदारी को लेकर टास्क फोर्स की बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम राजेश मीणा के द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को समन्वय स्थापित कर लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी अजय कुमार अलंकार के द्वारा बताया गया कि सारण जिला में 10 नवंबर 2021 से 15 फरवरी 2022 के बीच धान अधिप्राप्ति किया जाना है। जिला कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष धान का उत्पादन 265540.5 मेट्रिक टन हुआ है। धान अधिप्राप्ति के लिए 90 हजार मेट्रिक टन का लक्ष्य रखा गया है। सारण जिला में कुल चयनित पैक्सों की संख्या 255, चयनित व्यापार मंडलों की संख्या 12 है। अबतक 106 किसानों से 822.9 मेट्रिक टन धान की अधिप्राप्ति की गयी है, जो कुल लक्ष्य का लगभग एक प्रतिशत है। अबतक 64 किसानों के बीच 94,35,938 रुपये की राशि का भुगतान कर दिया गया है। शेष किसानों को भुगतान की प्रक्रिया की जा रही है।

जिलाधिकारी के द्वारा समीक्षा के क्रम में धान अधिप्राप्ति में शिथिलता पर असंतोष व्यक्त करते हुए जिला सहकारिता पदाधिकारी, सभी सहकारिता प्रसार पदाधिकारी, पैक्स एवं ब्यापार मंडल के अध्यक्ष को समन्वय स्थापित कर धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने का निर्देश दिया। एसएफसी के पोर्टल पर अरवा चावल मिल का निबंधन करवाने के लिए आवश्यक जानकारी मिलरों को देने का निर्देश दिया गया ताकि इस पोर्टल पर अधिक से अधिक निबंधन हो सके। जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि धान की कटनी पूरी तरह नहीं हो पाने के कारण धान-अधिप्राप्ति कम हो पा रही है। बैठक में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त अमित कुमार, अपर समाहर्ता गगन, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे। -------------------

बैठक

- धान खरीदारी में शिथिलता पर डीएम ने व्यक्त किया असंतोष

- डीएओ ने कहा, कटनी पूरी तरह नहीं होने से कम हो रही खरीदारी

chat bot
आपका साथी