सारण के 60 से अधिक गांवों में कोरोना का संक्रमण

कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के बाद अब परसा प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ गया है। अभी तक नगर पंचायत परसा में सबसे अधिक संक्रमित मरीज मिल रहे थे लेकिन अब परसा नगर क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में भी अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। प्रखंड क्षेत्र में करीब 60 से अधिक गांव ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस न केवल दस्तक दे चुका है बल्कि यहां जांच कराने वाले अधिकांश लोग संक्रमित मिल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:43 PM (IST)
सारण के 60 से अधिक गांवों में कोरोना का संक्रमण
सारण के 60 से अधिक गांवों में कोरोना का संक्रमण

सारण। कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के बाद अब परसा प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ गया है। अभी तक नगर पंचायत परसा में सबसे अधिक संक्रमित मरीज मिल रहे थे, लेकिन अब परसा नगर क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में भी अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। प्रखंड क्षेत्र में करीब 60 से अधिक गांव ऐसे हैं, जहां कोरोना वायरस न केवल दस्तक दे चुका है, बल्कि यहां जांच कराने वाले अधिकांश लोग संक्रमित मिल रहे हैं।

स्वास्थ्य प्रबंधक विश्वजीत सिंह ने बताया कि परसा की आबादी लगभग एक लाख 75 हजार के करीब है। जिसमें दूसरी लहर के दौरान पूरे प्रखंड में 751 कोरोना पॉजिटिव पाये गये। जिसमें 567 लोगों का जांच रिपोर्ट निगेटिव भी हो गयी। अभी 184 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का रुख अब ग्रामीण क्षेत्रों की ओर हो गया है। इसको ध्यान में रखते हुए नगर पंचायत अधिकारियों ने नगर क्षेत्रों में सैनिटाजेशन का कार्य शुरू करा दिया है। वहीं कई गांव में तो संक्रमण की वजह से दर्जन भर लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन कई ग्रामीण है कि अभी भी जांच को लेकर गंभीर नहीं है। अधिकांश गांव में बुखार के मरीज हैं। एक-एक घर में कई-कई लोगों को बुखार आ चुका है, लेकिन कोरोना की जांच को लेकर लापरवाही बरते हुए हैं। जिसकी वजह से अब ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना सक्रिय हो गया है। इससे पहले लग्न मुहूर्त को लेकर होने वाले शादी विवाह को लेकर भी जगह-जगह लोगों की भीड़ जुट रही है। यहां सर्दी, बुखार को पूरी तरह से नजर अंदाज किया गया। जिसकी वजह से अब अधिकांश गांव में संक्रमित मरीजों की पुष्टि होना शुरू हो गई है। नगर पंचायत क्षेत्र के अलावे प्रखंड के परसौना चांदपुरा मारर अन्याय, बनौता बहरमारर, बलिगांव सगुनी पचलख अंजनी, पचरुखी, भेल्दी, शोभेपुर आदि गांव में संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। बोले अधिकारी

नगर क्षेत्र के वार्ड क्षेत्रों में व्यापक रूप से स्वच्छता तथा सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है।

डा. किशोर कुणाल

नगर कार्यपालक पदाधिकारी

नगर पंचायत, परसा। ग्रामीणों को कोविड क‌र्फ्यू और मास्क का प्रयोग करने के साथ शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

रजत किशोर सिंह

बीडीओ, परसा। जिस गांव में छह से अधिक संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। उन गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है। हमारी टीम लगातार मरीजों की देखरेख कर रही हैं। ग्रामीणों से भी कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करने की अपील की जा रही है।

अखिलेश चौधरी

अंचलाधिकारी, परसा।

chat bot
आपका साथी