विस चुनाव में 1315 अतिरिक्त बूथ बनाने की प्रशासनिक तैयारी

यहां सभी दस विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2924 मतदान केंद्र निर्धारित हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने प्रति एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 11:26 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 11:26 PM (IST)
विस चुनाव में 1315 अतिरिक्त बूथ बनाने की प्रशासनिक तैयारी
विस चुनाव में 1315 अतिरिक्त बूथ बनाने की प्रशासनिक तैयारी

जागरण संवाददाता, छपरा : जिले में विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है। यहां सभी दस विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2924 मतदान केंद्र निर्धारित हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने प्रति एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। इसके मद्देनजर जिले में ऐसे 1315 मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां एक हजार से अधिक मतदाता सूचीबद्ध हैं। यहां मतदाताओं की संख्या कम करने के लिए 1221 सहायक तथा 94 चलंत मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि यह सहायक और चलंत मतदान केंद्र भी पूर्व निर्धारित परिसरों में ही होंगे। कोई भी नया मतदान केंद्र किसी नये परिसर में अलग से नहीं होगा। इस बीच विधानसभा चुनाव की तैयारी में निर्वाचन विभाग से कई तरह की प्रक्रिया शुरू है। इवीएम मशीनों की प्रारंभिक जांच के साथ विभिन्न स्तरों पर बैठकों में तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि जिले में मतदाता सूची अद्यतीकरण का कार्य चल रहा है। मतदाता सूची में छूटे हुए व्यक्तियों का नाम जोड़ने और सुधार करने का काम किया जा रहा है। अगर किसी व्यक्ति का नाम छुटा हो तो ऑनलाईन या ऑफलाईन प्रक्रिया से आवेदन कर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं।

विधानसभा चुनाव के लिए जिले में ईवीएम और वीवीपैट मशीनें पहुंच चुके है। उनका एफएलसी कराया गया है। सदर प्रखंड स्थित ईवीएम-वीवीपैट भंडार में इस कार्य के लिए एडीएम को वरीय पदाधिकारी तथा डीआरडीए निदेशक को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। एफएलसी कार्य से राजनीतिक दल प्रतिनिधियों को भी अवगत कराया गया है और उनसे आवश्यक सुझाव प्राप्त किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी