विभूतिपुर में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान आज

चौथे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को विभूतिपुर प्रखंड में मतदान होगा। मतदान कराने को लेकर कर्मी बूथों पर पहुंच चुके हैं। वहीं पुलिस पदाधिकारी और जवानों ने भी अपने-अपने बूथों पर सुरक्षा की कमान संभाल रखी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:24 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:24 AM (IST)
विभूतिपुर में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान आज
विभूतिपुर में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान आज

समस्तीपुर । चौथे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को विभूतिपुर प्रखंड में मतदान होगा। मतदान कराने को लेकर कर्मी बूथों पर पहुंच चुके हैं। वहीं पुलिस पदाधिकारी और जवानों ने भी अपने-अपने बूथों पर सुरक्षा की कमान संभाल रखी है। प्रखंड के कुल 3295 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे। प्रशासन की ओर से मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर और पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो ने दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी और सुपर जोनल दंडाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों को संबोधित करते हुए हर हाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने को कहा है। किसी भी क्षेत्र में यदि असामाजिक तत्व शांतिपूर्ण मतदान में बाधा पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो उससे सख्ती से निपटने की बात कही है। मनरेगा भवन परिसर में संबोधित करते हुए कहा कि भयमुक्त वातावरण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से दृढ़संकल्पित है। डीएम ने बूथ के अंदर और बाहर बूथ के दायरे में किसी प्रकार की अनावश्यक भीड़ नहीं लगाने, मतदान करने पहुंचने वाले मतदाताओं को पंक्तिबद्ध करने और किसी भी शरारती तत्वों से सावधान रहने का निर्देश दिया। मतदान केन्द्र के अंदर किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका होने पर तुरंत पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट को सूचित करने समेत कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। मतदान के निर्धारित समय संध्या 5 बजे तक जो मतदाता पंक्ति में खड़े हों, उन्हें टोकन देकर मतदान कराने और इस अवधि में कोई मतदान कर्मी केंद्र छोड़कर नहीं जाएंगे। यदि ऐसा प्रतीत होगा तो ऐसे कर्मियों पर कार्रवाई होगी। एसपी ने बूथ की परिधि के दायरे में शरारती तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया। शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए अन्य कई निर्देश कर्मियों को दिए। बैठक में रोसड़ा एसडीओ ब्रजेश कुमार, डीएसपी सहरियार अख्तर, निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ धीरज कुमार, सभी सेक्टर पदाधिकारी, सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट आदि मौजूद रहे।

--------------------------------------------

3295 प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपनी किस्मत

प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार विभूतिपुर में जिला परिषद के लिए कुल 32 प्रत्याशी मैदान में है। जबकि पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 224 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुखिया पद के लिए 213 और वार्ड सदस्य के लिए 1875 प्रत्याशी मैदान में हैं। सरपंच के लिए 168 और पंच के लिए 783 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस तरह इस प्रखंड में कुल 3295 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें परुष 1448 और महिलाएं 1847 शामिल हैं।

--------------------------

97 प्रत्याशी हो चुके हैं निर्विरोध निर्वाचित

विभूतिपुर में 97 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। जिसमें वार्ड सदस्य के लिए 1 तीन और पंच पद के लिए 96 प्रत्याशी शामिल हैं। इसमें 40 पुरुष और 57 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

------------------ इस बार के चुनाव में छह पद रह गए रिक्त

इस बार हो रहे चुनाव में 6 पद रिक्त भी रह गए। एक भी प्रत्याशी के द्वारा नामांकन नहीं किए जाने से ऐसा हुआ है। ये सभी पंच के पद हैं।

-------------------------------------

chat bot
आपका साथी