बारिश के बीच मतदाताओं ने दिखया उत्साह, 53 फीसद मतदान

समस्तीपुर। चौथे चरण में बुधवार को विभूतिपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। 53 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

JagranWed, 20 Oct 2021 11:00 PM (IST)
बारिश के बीच मतदाताओं ने दिखया उत्साह, 53 फीसद मतदान

समस्तीपुर। चौथे चरण में बुधवार को विभूतिपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। 53 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें 51 प्रतिशत पुरुष और 54 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। मतदाताओं ने 3295 उम्मीदवारों की किस्मत को ईवीएम और बैलेट बॉक्स में बंद कर दिया है। अब 22 और 23 अक्टूबर को होने वाली मतगणना पर निगाहें टिक गई है।

बता दें कि जिले के विभूतिपुर प्रखंड के 427 मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रशासन की ओर से सभी बूथों पर पुलिस पदाधिकारी, पुलिस एवं होमगार्ड के जवानों के साथ-साथ स्टैटिक दंडाधिकारी तैनात किए गए थे। इसके अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी की भी तैनाती की गई थी। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर और एसपी मानवजीत सिंह भी दोनों प्रखंडों के बूथों का जायजा लेते रहे। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषव राज ने बताया कि मतदान पूरी तरह शांतिपर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से कराया गया। कहीं से भी किसी प्रकार के अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है। जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाए गए थे। जहां से लगातार मॉनीटरिग की जा रही थी। इस वजह से मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। विभूतिपुर, संस : पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को विभूतिपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान की शुरूआत धीमी और तेज बारिश के बीच सुबह 7 बजे से शुरू हुई। इंद्रदेव के कहर के भय से अधिकांश बुजुर्ग मतदाता अपने घर के भीतर दुबके रहे। जबकि, युवा मतदाता पर वर्षा का असर ज्यादा प्रभावी नहीं हो सका। इसके बावजूद सुबह 7 बजे से 11 बजे तक लगातार हुई बारिश के कारण मतदान की गति धीमी रही। 11 बजे तक तकरीबन 16 प्रतिशत मतदाता हीं अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। इसमें भी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की वोटिग प्रतिशत अधिक रही। बारिश थमते हीं मतदान की गति रेस पकड़ने लगी। वर्षा के दौरान संबंधित प्रत्याशियों और उनके समर्थकों द्वारा विभिन्न वाहनों से मतदाताओं को बूथों की ओर ले जाते हुए देखा गया। वहीं दूसरी ओर मतदाता भी पांव पैदल चलकर कोई बरसाती, कोई छाता, कोई बोरा की घोघी तो कोई प्लास्टिक ओढ़कर मतदान करने केन्द्र तक पहुंचे। वर्षा से बचाव का सहारा लेकर युवाओं में मतदान का उत्साह गजब का दिखा। केन्द्र से बाहर निकलते हीं 4 ईवीएम और 2 बैलेट पेपर पर मतदान की चर्चा इनके जुबां पर तैर रही थी। केन्द्र की ओर चलकर आ रहे अपने साथियों को भी मताधिकार का प्रयोग अवश्य करने की बातें करते दिखे।

-------------------------

विभूतिपुर में करीब एक घंटे खराब रहा ईवीएम

विभूतिपुर, संस : प्रखंड क्षेत्र के 29 पंचायतों में झमाझम बारिश के बीच बुधवार को शुरू हुए मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम में आई खराबी अथवा ईवीएम सेटिग में हुए विलंब के कारण एक से दो घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। इस बीच मतदाता बारिश में भींगकर ईवीएम दुरूस्त होने का इंतजार करते रहे। प्रखंड के बाजिदपुर बम्बैया पंचायत अन्तर्गत बूथ संख्या 5, 17 और 20, भरपुरा पटपारा पंचायत के बूथ संख्या 9, बेलसंडीतारा के बूथ संख्या 384, चकहबीब के बूथ संख्या 68, पतैलिया के बूथ संख्या 233, 235 और 245, महथी दक्षिण के बूथ संख्या 331 आदि बूथों पर करीब एक से दो घंटे तक ईवीएम में गड़बड़ी अथवा ईवीएम सेटिग में बिलंब होने से मतदान बाधित रहा। इस बीच झमाझम हो रही बारिश में मतदाताओं को इंतजार करते हुए परेशानियों का सामना करना पड़ा।

-------------------------------

मतदान के दौरान प्रशासनिक गश्त रही तेज, डीएम व एसपी करते रहे बूथों का भ्रमण

विभूतिपुर, संस : चौथे चरण में जिले के एकमात्र प्रखंड विभूतिपुर में रहे मतदान के दौरान प्रशासनिक गश्त काफी तेज रही। स्वयं डीएम शशांक शुभंकर और एसपी मानवजीत सिंह ढि़ल्लो नेतृत्व कर रहे थे। डीएम और एसपी चुनाव की कमान थामे रहे और जिले की प्रशासनिक टीम क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान को लेकर चुस्त-दुरूस्त रही। बूथों का लगातार भ्रमण करने में तत्पर रहे। रोसड़ा एसडीओ ब्रजेश कुमार, जीएसपी सहरियार अख्तर और जिलास्तर के प्रशानिक पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी समेत अन्य बारिश में भी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते रहे। कई जगहों पर मामूली हो-हल्ला की सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांतिपूर्ण मतदान में सहयोग करने की बातें लोगों से कही।

-------------

बारिश में भींगकर मतदान करने वालों को स्वास्थ्य की चिता

विभूतिपुर, संस : प्रखंड अंतर्गत 29 पंचायतों के 427 मतदान केन्द्रों पर बुधवार को बरसात के बीच मतदान शुरू हुई। मतदाता अपने बूथ तक बारिश में भींगकर पहुंचे। मतदान किया और वापस अपने घर तक भी पहुंचे। मगर, इस अवधि में भींगे कपड़े पहने मतदाताओं को सर्दी, जुकाम, बुखार और बदन दर्द का एहसास होने लगा है। इन्हें बीमार पड़ने की चिता सताने लगी है। घर लौटने के बाद कुछ लोग गर्म पानी, काढ़ा और दवा लेना भी शुरू कर दिया है। ताकि, उनकी तबियत बिगड़ने नहीं पाए।

--------------

बारिश में भींगते हुए ड्यूटी निभाती रही पुलिस, मतदान करते रहे मतदाता

विभूतिपुर, संस : झमाझम बारिश के पानी के बीच एक तरफ भींगते हुए पुलिस बलों ने अपनी ड्यूटी की महत्ता को साबित किया। वहीं दूसरी ओर मतदाता भी मतदान केन्द्रों पर अपने पसंदीदा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान करते रहे। बारिश ने मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं को तहस-नहस कर दिया। घर से निकलने, सड़कों से गुजरने और मतदान केन्द्र तक पहुंचने के दौरान कीचड़ डराती रही। फिसलन की वजह से गिरने व चोटिल होने का भय लोगों के सताती रही। प्राय: कई मतदान केन्द्रों के परिसर में बारिश से बचाव के लिए लगाए गए त्रिपाल भी छोटा पड़ गया। त्रिपाल की व्यवस्था तब शुरू हुई जब बारिश की तेज होती बूंदें पंक्तिवद्ध खड़े मतदाताओं को तितर-बितर करने लगी। इस संबंध में बताया जाता है कि वर्षा के बीच तकरीबन एक सौ से अधिक मतदान केन्द्रों पर त्रिपाल पहुंचाया गया। तबतक सुबह के करीब नौ बज चुके थे। आनन-फानन में त्रिपाल लगाकर किसी तरह वर्षा के पानी से बचाव तो किया गया। मगर, इस बीत पुलिस भींगती रही और मतदाता भींगकर भी मतदान करते रहे। इसकी चर्चा लोगों के बीच खूब हो रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.