जिले के 11 सेंटरों पर टीकाकरण की तैयारी पूरी

जिले में विभिन्न 11 सेंटरों पर आज से कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव शुरु हो जाएगा। इसको लेकर सभी स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि सभी ग्यारह सेंटरों पर दो शिफ्टों में कर्मियों की डयूटी लगाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:37 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:37 PM (IST)
जिले के 11 सेंटरों पर टीकाकरण की तैयारी पूरी
जिले के 11 सेंटरों पर टीकाकरण की तैयारी पूरी

समस्तीपुर । जिले में विभिन्न 11 सेंटरों पर आज से कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव शुरु हो जाएगा। इसको लेकर सभी स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि सभी ग्यारह सेंटरों पर दो शिफ्टों में कर्मियों की डयूटी लगाई गई है। सभी सेंटरों पर वेटिग रुम, वैक्सिनेशन रुम, ऑब्जर्रवेशन रुम बनाया गया है। साथ ही महिलाओं के लिए प्राइवेसी की व्यवस्था है। वेटिग रुम में लोगों को आधा घंटा तक वेट करना है। यहां मनोरंजन के लिए टीवी स्क्रीन लगाई गई है। इसके अलावे काउंटर पर इंटरनेट कनेक्टविटी रहेगी और लोगों के आधार कार्ड से उनका सत्यापन किया जाएगा। ताकि पोर्टल पर उनके रजिस्ट्रेशन की जांच हो सके। शुक्रवार को वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी व चिकित्सा पदाधिकारियों के द्वारा सभी ग्यारह स्थानों पर ड्राइ रन का निरीक्षण किया गया है। डीएम ने बताया कि जिले ग्यारह सेंटरों में 687 वायल यानी 6 हजार 870 डोज उपलब्ध कराया गया है। एक वायल में दस लोगों का डोज है। इसके अलावे 1628 वायल यानी 16 हजार 2 सौ 80 डोज सुरक्षित है। इसे आवश्यकतानुसार विभिन्न सेंटरों पर वितरण किया जाएगा। शनिवार सुबह 10 बजकर 45 मिनट में वैक्सिनेशन का कार्य आरंभ हो जाएगा। सभी सेंटर पर वरीय पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। मौके पर एडीएम राजीव रंजन, सीएस डॉ. सतेन्द्र कुमार गुप्ता मौजूद रहे।

वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन, सारी व्यवस्था पूरी

शाहपुर पटोरी में कोविड-19 के वैक्सीनेशन को ले अनुमंडलीय अस्पताल ने ड्राई रन के तहत पूरी तैयारी का न सिर्फ अवलोकन किया बल्कि पूरा अभ्यास भी किया। वैक्सीन की पहली खेप उपलब्ध हो जाने के बाद शुक्रवार को अस्पताल प्रशासन ने वैक्सीनेशन का ड्राई- रन कराया। उपाधीक्षक डॉ. अमिताभ रंजन के नेतृत्व में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के पूर्वाभ्यास का उद्घाटन एसडीओ मो. जफर आलम ने टीचर्स ट्रेनिग कॉलेज, शाहपुर पटोरी के नवनिर्मित ग‌र्ल्स हॉस्टल में किया। एसडीओ ने न सिर्फ सारी तैयारियों का जायजा लिया बल्कि कई निर्देश भी दिए। डॉ. अमिताभ रंजन ने बताया कि पहली खेप में कुल 85 वायल वैक्सीन उपलब्ध कराया गया है, जिससे 850 लोगों को कोविड-19 को टीका दिया जाएगा। इसके लिए 6-6 प्रशिक्षित चिकित्सक व कर्मियों की दो टीमें बनाई गई है जो प्रतिदिन 100-100 लोगों को वैक्सीन देगी। प्रथम चरण में सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सक व कर्मी, आंगनवाड़ी सेविका- सहायिका, आशा कार्यकर्ता, ग्रामीण चिकित्सकों को टीका दिया जाएगा। प्रथम चरण में जिनका चयन वैक्सीनेशन के लिए किया गया है उन्हें तिथिवार इसकी सूचना दे दी गई है। परिसर में वैक्सीनेशन के लिए क्रमवार लोगों को बुलाया जाएगा और उनके बैठने , वैक्सीनेशन कराने, वैक्सीनेशन के बाद उन्हें चिकित्सकों की देखरेख में रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी