तालियों और फूल माला के साथ वैक्सीनेशन शुरू

तालियों और फूल माला के साथ वैक्सीनेशन शुरू

पटोरी अनुमंडल अस्पताल की एएनएम प्रतिभा कुमारी ने जैसे ही केशो नारायणपुर निवासी ग्रामीण चिकित्सक शत्रुध्न शर्मा को कोविड-19 का पहला टीका लगाया टीकाकरण केंद्र तालियों से गूंज उठा।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 11:27 PM (IST) Author: Jagran

समस्तीपुर । पटोरी अनुमंडल अस्पताल की एएनएम प्रतिभा कुमारी ने जैसे ही केशो नारायणपुर निवासी ग्रामीण चिकित्सक शत्रुध्न शर्मा को कोविड-19 का पहला टीका लगाया, टीकाकरण केंद्र तालियों से गूंज उठा। टीकाकरण के पश्चात एसडीओ मो.जफर आलम ने उस ग्रामीण चिकित्सक को माला पहनाकर स्वागत किया तथा उन्हें बधाई दी। इसके साथ ही पटोरी में टीकाकरण का अभियान कड़ी सुरक्षा तथा उच्च स्तरीय व्यवस्था के साथ शुरू किया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉ अमिताभ रंजन, बीडीओ नवकंज कुमार व काफी संख्या में तैनात चिकित्सा कर्मियों की उपस्थिति में आयोजित इस टीकाकरण में धीरे-धीरे लोग आते गए और उनका टीकाकरण होता गया। पहले दिन टीकाकरण की गति काफी धीमी रही। कुछ लोग संकोचवश टीका लेने में आनाकानी भी करते रहे, कितु बाद में यह धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगा। ज्ञात हो कि पटोरी के शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के ग‌र्ल्स हॉस्टल में आयोजित इस शिविर में डॉक्टर तथा एक्सपर्ट की दो टीमें बहाल की गई थीं, जिसके 6-6 प्रशिक्षित सदस्यों के द्वारा 100 लोगों का टीकाकरण करना था। ज्ञात हो कि पहले चरण में सारे चिकित्सा कर्मियों के अतिरिक्त आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका तथा आशा का टीकाकरण होना है। इन लोगों का रजिस्ट्रेशन पहले ही कर दिया गया था तथा इनके मोबाइल पर मैसेज के आधार पर इन्हें सूचना दी गई थी।

टीकाकरण सर्वाधिक सुरक्षित : शत्रुघ्न

फोटो : 16 एसएएम 05

केशोनारायणपुर निवासी ग्रामीण चिकित्सक शत्रुघ्न शर्मा ने पटोरी के केंद्र पर पहला टीका लगवाया। टीका लगवाने के बाद दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि इस संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि टीकाकरण में सरकार के इस अभियान का सहयोग करें तथा आगे बढ़कर टीका लगवाएं। उन्होंने कहा कि यह सर्वाधिक सुरक्षित उपाय है तथा इसमें भयभीत होने की कोई आवश्यकता नहीं है। टीका लगवाने के बाद उन्होंने बताया कि उन्हें किसी तरह की कोई कठिनाई नहीं हुई। टीकाकरण के बावजूद लोग शारीरिक दूरी बनाए रखें तथा मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करें। हसनपुर में एएनएनम उषा को लगी पहली वैक्सीन

हसनपुर,संस : प्रखंड वासियों का कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया। शनिवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में डीसीएलआर जयचंद्र यादव की मौजूदगी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विमल राय की अध्यक्षता में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मरांची उजागर पंचायत में प्रतिनियुक्त एएनएम उषा कुमारी को पहला वैक्सीन देकर कार्यक्रम का श्री गणेश किया गया। बता दें कि कोरोना वैक्सीन के आने की खबर से पूरे इलाके के लोगों में हर्ष व्याप्त हो गया है। इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राय ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश पर वैक्सीन उपलब्ध कराने के पूर्व उसके वितरण की व्यवस्था दुरूस्त करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। उन्होंने बताया कि इसके लिए आधारभूत संरचना का निर्माण कर फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को पहले कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए सरकारी क्षेत्र के साथ ही निजी क्षेत्र के सभी स्वास्थ्यकर्मियों का डाटा बेस बनाया गया है। इसमें सरकारी के अलावा निजी स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल किया गया है। ऐसे कर्मियों को वैक्सीन देने के बाद ही आम आदमी का नंबर आ सकेगा। उन्होंने बताया कि शनिवार को प्रथम दिन सौ सरकारी और निजी अस्पताल के कर्मियों को टीका लगाया गया है। अब धीरे-धीरे गांवों तक इस वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी दुनियालाल यादव, अंचलाधिकारी आनंदचंद्र झा, डॉ. अरविद कुमार, डॉ. डीडी शर्मा आदि मौजूद थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.