उजियारपुर में समस्तीपुर शहरी व ग्रामीण के बाद सबसे ज्यादा हुआ टीकाकरण

सरकार द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। कहा जाता है कि टीकाकरण जितना ज्यादा होगा कोरोना से बचाव उतना ही होगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग गांव- गांव में शिविर लगाकर टीकाकरण कार्य में जुटा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 12:29 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 12:29 AM (IST)
उजियारपुर में समस्तीपुर शहरी व ग्रामीण के बाद सबसे ज्यादा हुआ टीकाकरण
उजियारपुर में समस्तीपुर शहरी व ग्रामीण के बाद सबसे ज्यादा हुआ टीकाकरण

समस्तीपुर । सरकार द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। कहा जाता है कि टीकाकरण जितना ज्यादा होगा, कोरोना से बचाव उतना ही होगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग गांव- गांव में शिविर लगाकर टीकाकरण कार्य में जुटा है। उजियारपुर में प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी की देखरेख में कोविड-19 टीकाकरण कार्य संचालन में प्रखंड प्रशासन के साथ पंचायती राज से जुड़े जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा प्रबुद्ध लोगों का सहयोग लिया जा रहा है। उजियारपुर प्रखंड के अंगार, डढिया मुरियारो, बिरनामा, रेवाड़ी, चैता सहित सभी 28 पंचायतों में कम से कम एक या दो बार शिविर लगाकर लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

अधिकारियों का कहना है कि टीका की उपलब्धता के अनुरूप लगातार टीकाकरण कार्य चल रहा है। प्रखंड में 6 मई तक हुए टीकाकरण को देखा जाए तो समस्तीपुर शहरी व ग्रामीण को छोड़कर सबसे ज्यादा टीकाकरण उजियारपुर प्रखंड में हुआ है। यहां 19 हजार 7 सौ 80 लोगों को अब तक टीका लगाया गया है। जिसमें पहली खुराक 15 हजार 3 सौ 28 तथा दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या 44 सौ 52 है। इस टीकाकरण में 60 वर्ष से उपर वाले 78 सौ 45 को पहली खुराक तथा 15 सौ 95 लोगों को दूसरी खुराक दी गई। वहीं 45 वर्ष से उपर वाले 61 सौ 96 लोगों को पहली तथा 17 सौ 10 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है। 1 सौ 77 फ्रंटलाइन वर्कर को पहली तथा 1 सौ 66 को दूसरी डोज अब तक दी गई है। 11 सौ 10 हेल्थ वर्कर को पहली डोज तथा 9 सौ 81 को दूसरी डोज दी गई है।

टीकाकरण के प्रति लोगों को किया जा रह जागरूक

प्रशासनिक एवं अन्य स्तरों पर सभी लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सीओ संजय कुमार महतो ने बताया कि लोगों को खतरनाक कोरोना वायरस से बचाव के लिए माइकिग एवं अन्य माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। बीडीओ विजय कुमार ठाकुर ने बताया कि ग्रामपंचायत के कर्मियों के अलावा पंचायत के जनप्रतिनिधि टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने तथा टीका दिलवाने में सहयोग कर रहें है।

टीकाकरण से नहीं होती कोई परेशानी, सुरक्षा के लिए है जरूरी

प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आरके सिंह कहते है कि टीका लगवाना कोविड से सुरक्षा के लिए बहुत ही जरूरी है। टीकाकरण से खास कोई परेशानी नहीं है। किसी- किसी व्यक्ति को एक-दो दिनों के लिए आंशिक बुखार हो सकता है, जो बुखार की सामान्य दवा खाने से ठीक हो जाता है।

chat bot
आपका साथी