डाक्टर की लापरवाही से प्रसव के दौरान दो बच्चे की मौत

समस्तीपुर। प्रसव के दौरान मंगलवार को एक साथ दो बच्चे की मौत पर लोगों का आक्रोश फूट पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:18 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:18 PM (IST)
डाक्टर की लापरवाही से प्रसव के दौरान दो बच्चे की मौत
डाक्टर की लापरवाही से प्रसव के दौरान दो बच्चे की मौत

समस्तीपुर। प्रसव के दौरान मंगलवार को एक साथ दो बच्चे की मौत पर लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। चिकित्सक के नहीं रहने और चिकित्सकीय लापरवाही के कारण प्रसव के दौरान बच्चे की मौत होने का आरोप स्वजन लगा रहे थे। इसको लेकर अस्पताल में जमकर हंगामा किया। सूचना पर अस्पताल पहुंचे विधायक राजेश कुमार सिंह ने चिकित्सकों की कार्यशैली को देख विफड़ पड़े। उन्होंने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से करते हुए इस मामले की जांच कमेटी गठित कर कराने की मांग की। डीएम के निर्देश पर मामले की जांच को अस्पताल पहुंचे एसडीओ मो.जफर आलम, बीडीओ ओमप्रकाश एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. सतीष कुमार सिन्हा बच्चे की हुई मौत मामले की जांच पड़ताल की। निरीक्षण के क्रम में चिकित्सकों के द्वारा लापरवाही बरते जाने की बात सामने आई।

गौरतलब हो कि सोमवार की देर रात्रि हरैल पंचायत के गुलशन कुमार की पत्नी वर्षा देवी एवं मोहनपुर प्रखंड के अधलालपुर दशहारा निवासी जितेन्द्र राय की पत्नी पूजा देवी प्रसव के लिए स्थानीय अस्पताल लाई गई थी। स्वजनों का आरोप है कि प्रसुूता दर्द से कराहती रही परंतु चिकित्सक ने इसका संज्ञान नहीं लिया। ड्यूटी रोस्टर के अनुसार रात्रि ड्यूटी डा. विरेन्द्र कुमार की थी। बावजुद एएनएम के द्वारा प्रसव कराया जाने लगा। प्रसव के दौरान ही दोनों बच्चे की मौत हो गई। इस संबंध में एसडीओ ने एएनएम से पूछताछ की। एएनएम के द्वारा एसडीओ को बताया गया कि प्रसव के दौरान बच्चा बाहर नहीं आ रहा था। प्रसव में परेशानी होने लगी। एएनएम ने एसडीओ को बताया कि इसकी सूचना डॉ विरेन्द्र कुमार को दी गई। परंतु वे लेवर रुम नहीं आए। इसी दौरान दोनों प्रसूता ने अलग-अलग मृत बच्चे को जन्म दी। जांच के दौरान नहीं मिले चिकित्सक:

प्रसव के दौरान दो बच्चे की एक साथ हुई मौत पर एसडीओ जफर आलम अस्पताल पहुंचकर जांच पड़ताल की। एसडीओ के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि डा. तुसार कांत राय, साधना आनंद, सारा अहमद, राज श्री, पल्लवी, रिया, साधुशरण, नरेन्द्र कुमार सभी चिकित्सक कई दिनों से अस्पताल नहीं आए हैं। जांच के क्रम में भी ये सभी गायब थे। एसडीओ ने उपस्थिति पंजी का अवलोकन करते हुए गायब चिकित्सकों की हाजिरी काट दी। वहीं, प्रसव कक्ष के निरीक्षण के क्रम में ड्यूटी पर तैनात एएनएम से पूछताछ की। निरीक्षण के दौरान कई अनियमितता सामने आयी। एसडीओ ने अस्पताल की कुव्यवस्था को देखकर नाराजगी जताई। साथ ही जांच प्रतिवेदन जिलाधिकारी को देने की बात कही। एसडीओ ने कहा कि बच्चे की हुई मौत मामले की जांच मंगलवार को की गई है। जिसमें प्रथम ²ष्टया चिकित्सकों की लापरवाही और ड्यूटी पर नहीं रहने सहित कई अनियमितताएं पाई गई है। जिससे प्रतीत होता है कि अगर चिकित्सक सजग व अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे होते तो संभव है मौत नहीं होती। संपूर्ण मामले की जांच रिपोर्ट समाहर्ता को भेजी रही है। जिलाधिकारी के स्तर से इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी