ओडीएफ का सच बयां करने के लिए काफी है बलान नदी का तट

समस्तीपुर। दलसिंहसराय, लक्ष्य को पूरा करने की जल्दीबाजी में अधिकारी और जनप्रतिनिधि कुछ इस कदर कार्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Mar 2019 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 07 Mar 2019 11:11 PM (IST)
ओडीएफ का सच बयां करने के लिए काफी है बलान नदी का तट
ओडीएफ का सच बयां करने के लिए काफी है बलान नदी का तट

समस्तीपुर। दलसिंहसराय, लक्ष्य को पूरा करने की जल्दीबाजी में अधिकारी और जनप्रतिनिधि कुछ इस कदर कार्य कर बैठते हैं जिससे बाद में उन्हें पश्चाताप करना पड़ता है। लक्ष्य को समय पर पूरा कर उच्चाधिकारियों से वाहवाही तो ले ली जाती है, लेकिन धरातल पर काम पूरा हुआ या नही यह नही देखते। कुछ इसी तरह की जल्दीबाजी का खामियाजा इन दिनों आम लोगों को भुगतना पड़ता है। मामला प्रखंड के नवादा पंचायत से जुड़ा है। पंचायत के 16 वार्डो में फैले 12 हजार की आबादी वाले इस पंचायत में केवल करीब 6 सौ घरों में ही शौचलय का निर्माण हो सका है। इसमें करीब 4 सौ परिवार 12 हजार रुपये प्रोत्साहान राशि का भी भुगतान कर पंचायत को पांच माह पूर्व ही ओडीएफ घोषित कर दिया गया। लेकिन पंचायत के करीब दो सौ परिवार प्रोत्साहन राशि के लिए अब भी प्रखंड कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। करीब चार सौ से अधिक परिवार आज भी शौचलय नही होने से बलान नदी के तलहटी में खुले में शौच के लिए जाते हैं। ओडीएफ के सच को बयां करने के लिए बलान नदी की तलहटी ही काफी है। आप बगैर नाक पर रूमाल रखे इस होकर नही गुजर सकते हैं।

कहते है लोग

सरकार की योजना थी कि शौचालय बनते ही राशि दे दी जाएगी। ब्याज पर रुपया लेकर शौचालय का निर्माण करवाया। इसके लिए वार्ड सदस्य से लेकर प्रखंड के अधिकारी तक से भी मिले, लेकिन आज तक प्रोत्साहन राशि 12 हजार रुपये नहीं मिली।

ओम पोद्दार, वार्ड-10 रुपये नही रहने के कारण शौचालय का निर्माण वह नही करा पायी। उसकी भी इच्छा है कि उसके घर में शौचालय हो। लेकिन कर क्या सकते हैं। सरकार कहती है कि शौचालय बनाने के बाद पैसा देंगे। ऐसे में वह कैसे शौचालय का निर्माण कराए।

मीरा देवी, वार्ड-6 वार्ड मेम्बर और मुखिया के कहने पर शौचालय का निर्माण करवा लिया। लेकिन अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है।

मनोरमा देवी, वार्ड-10 शौचालय बन जाने से सुविधा तो हुई पर सरकार के द्वारा दी जानेवली 12 हजार रुपये अभी तक नही मिली है। जबकि रुपये प्राप्त करने के लिए वह सारी प्रक्रिया को पूरा कर चुकी है।

हेमंती देवी, वार्ड-9 जिस वार्ड में शौचालय का निर्माण अभी अधूरा है, वहां के लोगों को जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने के जागरूक किया जा रहा है। बहुत जल्द हर घर में शौचालय का निर्माण करा लिया जाएगा।

- जीनत प्रवीण, मुखिया, नवादा पंचायत कहते हैं अधिकारी :

जिन पंचायतों में अभी शौचालय निर्माण कार्य अधूरा है, वहां के ग्रामीण अतिशीघ्र निर्माण कार्य पूरा कर लें। इसके लिए पंचायत के मुखिया और वार्ड सदस्यों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिया जा चुका है। राशि भुगतान के लिए जिओ टैगिग किया जा रहा है। जल्द भुगतान कर दिया जाएगा।

- वीरेंद्र कुमार सिंह, बीडीओ दलसिंहसराय

chat bot
आपका साथी