जल और हरियाली से ही जीवन का संबंध

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल-जीवन-हरियाली मिशन यात्रा 12 दिसंबर को ताजपुर प्रखंड के रामापुर महेशपुर में प्रस्तावित है। उनके आगमन के पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष प्रेमलता तथा उपविकास आयुक्त वरुण कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:31 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:09 AM (IST)
जल और हरियाली से ही जीवन का संबंध
जल और हरियाली से ही जीवन का संबंध

समस्तीपुर । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल-जीवन-हरियाली मिशन यात्रा 12 दिसंबर को ताजपुर प्रखंड के रामापुर महेशपुर में प्रस्तावित है। उनके आगमन के पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष प्रेमलता तथा उपविकास आयुक्त वरुण कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया।

जिला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि जल तथा हरियाली के बीच ही जीवन का संबंध है। चाहे मनुष्य हो, पशु-पक्षी या अन्य जीव, सबका जीवन, जल और हरियाली पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा जारी लोगो पर भी लिखा है- जल-जीवन-हरियाली होगी, तभी होगी खुशहाली। जल-जीवन-हरियाली अभियान को सफल बनाने के लिए सबको मिलकर काम करना होगा। जितनी जरूरत हो उतनी ही बिजली का उपयोग करें, जल के दुरुपयोग से भी बचें।

उपविकास आयुक्त ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान को लेकर लोगों में जागरूकता पहले से ही शुरू कर दी गई है। इस योजना में सरकार पांच मोर्चे पर एक साथ काम करेगी। जैसे कि तालाबों, आहर-पाइन की उड़ाही, पौधे लगाना, रेन वाटर हार्वेस्टिग और जहां सूखा पड़ता है, वहां पर नदियों का पानी पहुंचाना। इसके अलावा आनेवाले समय में लोगों को ज्यादा से ज्यादा सोलर लाइट इस्तेमाल करने के लिए भी सरकार प्रोत्साहित करेगी।

मौके पर जदयू नेता धर्मेद्र साह, स्थानीय मुखिया विनोद कुमार राय, सहायक अभियंता अरविद कुमार ज्योति, कनीय अभियंता कमलेंद्र भूषण, प्रोग्राम पदाधिकारी महेश कुमार यादव, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी