मानव की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म

मोहिउद्दीननगर में आरबीएस कॉलेज अंदौर के सभागार में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के बैनर तले मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म विषय पर एक परिसंवाद कार्यक्रम सह शिविर आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Mar 2021 12:52 AM (IST) Updated:Thu, 25 Mar 2021 12:52 AM (IST)
मानव की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म
मानव की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म

समस्तीपुर । मोहिउद्दीननगर में आरबीएस कॉलेज अंदौर के सभागार में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के बैनर तले मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म विषय पर एक परिसंवाद कार्यक्रम सह शिविर आयोजित की गई। अध्यक्षता महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. श्यामचंद्र गुप्ता ने की। संचालन हिदी विभागाध्यक्ष प्रो. रविन्द्र राकेश ने किया। मुख्य अतिथि गीतकार ईश्वर करुण थे, जिन्होंने मानवीय सरोकार को जीवंत बनाए रखने के लिए सेवा भावना को जीवन आदर्श बनाने की प्रेरणा दी। विशिष्ट अतिथि साहित्यकार हरिनारायण सिंह हरि ने समाजिक संदर्भ में छात्र-छात्राओं को सामाजिक भूमिका से अवगत कराया। कार्यक्रम पदाधिकारी रविन्द्र नाथ झा ने अपने संबोधन में स्वयंसेवकों को हमेशा रचनात्मक भूमिका निभाने की अपील की। कार्यक्रम का आरंभ सामूहिक राष्ट्रगान से हुआ। मौके पर दीपक कुमार,कृष्ण कुमार, रमेश कुमार, धर्मेद्र कुमार,अभिनंदन कुमार, रवि कुमार,आशा, पूजा,अनिकेता, कुंदन नितेश आदि थे। बदलते मौसम में दुधारू पशुओं की उचित देखरेख जरूरी

उजियारपुर : सीमावर्ती भुसारी गांव के गोमुख पशुपालन सेवा केंद्र द्वारा बुधवार को पशुपालक किसानों को प्रशिक्षित किया गया। पशुपालकों को गाय एवं भैंस की देखरेख तथा उसके खानपान की बारीकियों को बताया गया। कम लागत में अधिक दुग्ध उत्पादन संबंधित विस्तार से जानकारी दी गई। बदलते मौसम में दुधारू पशुओं की उचित देखरेख के साथ समय- समय पर जरूरत के मुताबिक दवा और अन्य पौष्टिक आहार देने की जानकारी दी गई। अच्छी मात्रा में दुग्ध उत्पादन करने वाले पशुपालकों को सम्मानित किए जाने के साथ मेडल दिया गया। मौके पर उप प्रमुख राजेश सिंह, डॉ. शंकर दयाल शर्मा, सचिव बाबुल कुमार, प्रो. दिलीप कुमार पांडेय, रितेश कुमार, शंकर ठाकुर, मुकेश कुमार, आलोक कुमार सहित काफी संख्या में गांव के किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी