आज चलेगा मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान

जिले के सभी बूथों पर 21 नवंबर को मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलेगा। इस दौरान 1 जनवरी 2011 को 18 वर्ष की अहर्ता रखने वाले युवा अपना नाम इसमें जोड़वा सकते हैं। जबकि मृत मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटाने एवं बाहर रहने वाले मतदाताओं का नाम सूची से हटाने की भी कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 12:34 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 12:34 AM (IST)
आज चलेगा मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान
आज चलेगा मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान

समस्तीपुर । जिले के सभी बूथों पर 21 नवंबर को मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलेगा। इस दौरान 1 जनवरी 2011 को 18 वर्ष की अहर्ता रखने वाले युवा अपना नाम इसमें जोड़वा सकते हैं। जबकि मृत मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटाने एवं बाहर रहने वाले मतदाताओं का नाम सूची से हटाने की भी कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर शनिवार को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

समाहरणालय परिसर में आयोजित मतदाता जागरूकता रथ को रवाना करते हुए डीएम ने कहा कि अर्हता तिथि 01.01.2022 के आधार पर निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के संदर्भ में निर्वाचन विभाग द्वारा दिनांक 21 नवंबर को विशेष अभियान दिवस निर्धारित किया गया है। उक्त तिथि को सभी मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी संबंधित मतदान केंद्र पर प्रारूप निर्वाचक सूची एवं प्रारूप 6, 6क, 7, 8 एवं 8 क के साथ कार्यालय अवधि में उपस्थित रहेंगे। समस्तीपुर जिला अंतर्गत वैसे व्यक्ति जिनकी आयु अर्हता तिथि 01.01.2022 के आधार पर 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है तथा उनका नाम निर्वाचक सूची में शामिल नहीं है, वह विशेष अभियान दिवस को संबंधित मतदान केंद्र के बीएलओ को प्रारूप 6 में आवेदन दे सकते हैं। आप्रवासी भारतीयों के द्वारा प्रारूप 6 क, प्रविष्टियों के विलोपन हेतु प्रारूप 7, सभी प्रकार के त्रुटियों के निराकरण हेतु प्रारूप 8 एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्रों में प्रविष्टियों के स्थानांतरण हेतु प्रारूप 8क में आवेदन दे सकते हैं। निर्वाचक सूची में नाम शामिल करने विलोपन एवं संशोधन के लिए वोटर हेल्पलाइन एप या एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दर्ज किया जा सकता है। डीएम ने कहा कि विस्तृत जानकारी जिला जनसंपर्क केंद्र के टोल फ्री नंबर 1950 पर भी प्राप्त की जा सकती है।इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी देवव्रत मिश्रा, जिला जन संपर्क पदाधिकारी ऋषभ राज, अवर निर्वाचन पदाधिकारी परवीन जहां समत अन्य कार्यालयों के कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी