रेल यात्रियों को किया जाएगा जागरूक

यात्रियों को काउंटर पर लाइन लगाकर अनारक्षित (जनरल) टिकट खरीदने की झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए यूटीएस पेपरलेस मोबाइल टिक¨टग एप शुरु हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 11:34 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 11:34 PM (IST)
रेल यात्रियों को किया जाएगा जागरूक
रेल यात्रियों को किया जाएगा जागरूक

समस्तीपुर । यात्रियों को काउंटर पर लाइन लगाकर अनारक्षित (जनरल) टिकट खरीदने की झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए यूटीएस पेपरलेस मोबाइल टिक¨टग एप शुरु हो चुकी है। यात्रियों को एंड्रायड मोबाइल से ही टिकट बु¨कग कराने को लेकर रेलवे की ओर से लोगों के बीच जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। रेल प्रशासन यात्रियों को सोशल मीडिया यथा फेसबुक, ट्विटर सहित अन्य माध्यमों से जागरूक करेंगे। साथ ही समस्तीपुर रेल मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशन और गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों के बीच पंपलेट का भी वितरण किया जाएगा। इससे यात्रियों को रेलवे टिकट काउंटर से कुछ दूर टिकट आसानी से मिल सकता है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एंड्रायड मोबाइल पर प्ले स्टोर से डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए एप को लॉग इन करने के बाद पेपरलेस स्क्रीन का चयन करना होगा। रेलवे स्टेशन से अधिकतम पांच किलोमीटर और कम से कम 20 मीटर की दूरी से टिकट बुक की जा सकती है। यात्रियों को जांच के दौरान अपने एंड्राइड मोबाइल पर टिकट दिखाकर पुष्टि करना अनिवार्य होगा।

आर-वॉलेट या यूपीआई, भीम एप, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैं¨कग, पेटीएम और मोबीक्विक से भी टिकट के लिए भुगतान किया जा सकता है। अनारक्षित टिकट काउंटर पर 100 से अधिकतम 10 हजार रुपए का रिचार्ज आर वालेट यात्री कर सकते हैं। पेपरलेस टिकट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे प्रत्येक रिचार्ज पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त बोनस देगा।

chat bot
आपका साथी