समस्तीपुर में सरकारी निधि गबन मामले में महिला कॉलेज की प्राचार्या निलंबित

महिला कॉलेज समस्तीपुर की प्राचार्या डॉ. मीना प्रसाद को सरकारी राशि के गबन मामले में दोषी पाते हुए कुलपति ने उन्हें निलंबित कर दिया। निलंबन अवधि में मुख्यालय मधुबनी स्थित जेएमपीएल महिला कॉलेज निर्धारित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 01:39 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 01:39 AM (IST)
समस्तीपुर में सरकारी निधि गबन मामले में महिला कॉलेज की प्राचार्या निलंबित
समस्तीपुर में सरकारी निधि गबन मामले में महिला कॉलेज की प्राचार्या निलंबित

समस्तीपुर । महिला कॉलेज समस्तीपुर की प्राचार्या डॉ. मीना प्रसाद को सरकारी राशि के गबन मामले में दोषी पाते हुए कुलपति ने उन्हें निलंबित कर दिया। निलंबन अवधि में मुख्यालय मधुबनी स्थित जेएमपीएल महिला कॉलेज निर्धारित किया गया है। प्राचार्य को कर्तव्य की अवहेलना करने, कॉलेज के रिकॉर्ड के साथ गैर कानूनी रूप से छेड़छाड़ करने, कदाचार करने आरोप में प्रथम दृष्टया साक्ष्य के आधार पर दोषी पाते हुए निलंबित किया गया है। कुलपति ने निलंबन के बाद महिला कॉलेज में प्राचार्य पद की जिम्मेवारी अंग्रेजी की प्राध्यापक डॉ. सुनीता सिन्हा को अधिकृत किया है। निलंबन अवधि के लिए निर्धारित मुख्यालय में रिपोर्ट करने का आदेश दिया गया है। अभाविप ने कुलपति से जांच कराने को लेकर की थी लिखित शिकायत

समस्तीपुर कॉलेज में व्याप्त अनियमितता के खिलाफ अभाविप ने 18 मार्च 2021 को कुलपति को ज्ञापन सौंपा था। विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व महासचिव आदित्य कुमार ने विभिन्न मामलों को लेकर शिकायतों का पुलिदा सौंपा था। इसमें प्रधानाचार्य की अनुपस्थिति, पीजी की विभिन्न विषयों में अयोग्य छात्र-छात्राओं का नामांकन करने, गणित विभाग में एक भी शिक्षक कार्यरत नहीं होने के बावजूद भी आंतरिक परीक्षा का मूल्यांकन किसी छात्र से करवाने और मूल्यांकन राशि की बंदरबांट करने, विश्वविद्यालय के आदेश के बिना एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी की नियुक्ति करने और एनएसएस का पहले से खाता होने के बावजूद प्रधानाचार्या और एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से एक नया खाता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में खुलवाने का आरोप लगाया गया था। निलंबन पर अभाविप ने गुलाल लगाकर मनाया जश्न अभाविप ने महिला कॉलेज की प्राचार्या डॉ. मीना प्रसाद के निलंबन पर शनिवार को खुशी का इजहार किया। कॉलेज परिसर में सभा की। आदित्य कुमार ने कहा कि विद्यार्थी परिषद को लंबे संघर्ष के बाद जीत मिली है। मौके पर बीआरबी कॉलेज के महासचिव विवेक सिन्हा, निर्दोष कुमार, अनिल कुमार, बाजीराव सिघम, प्रभात, सुंदर, अजीत यादव, विशाल यादव, सचिन कुमार, बिट्टू कुमार, रौशन कुमार, अमित सिघानिया, संजय कुमार, कुंदन कुमार, रंजीत कुमार, लालू कुमार, सत्यम कुमार, रवि कुमार, छात्र संघ संयुक्त सचिव दिव्या कुमारी सहित अन्य उपस्थित रहे। विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्राचार्या ने जो किया उसका परिणाम सामने आया है। यह सीधा संदेश है कि जो भी प्रधानाचार्य इस तरह की गड़बड़ी करेंगे विद्यार्थी परिषद उनके खिलाफ संघर्षरत रहेगी। समस्तीपुर कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष कुमार, स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट के संयोजक सुमित कुमार ने भी हर्ष जताया है।

chat bot
आपका साथी