कोरोना काल में शहर से गांव तक उपयोगी होगा ऑक्सीजन बैंक

कोरोना संक्रमण के दौरान रोसड़ा चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा ऑक्सीजन बैंक स्थापित करना निश्चित रूप से समाज के हित में एक सकारात्मक पहल है। यह शहर से लेकर गांव तक के कोरोना संक्रमित मरीजों को आकस्मिक हालत में काफी उपयोगी साबित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 01:22 AM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 01:22 AM (IST)
कोरोना काल में शहर से गांव तक उपयोगी होगा ऑक्सीजन बैंक
कोरोना काल में शहर से गांव तक उपयोगी होगा ऑक्सीजन बैंक

समस्तीपुर । कोरोना संक्रमण के दौरान रोसड़ा चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा ऑक्सीजन बैंक स्थापित करना निश्चित रूप से समाज के हित में एक सकारात्मक पहल है। यह शहर से लेकर गांव तक के कोरोना संक्रमित मरीजों को आकस्मिक हालत में काफी उपयोगी साबित होगा। उक्त बातें अनुमंडलाधिकारी अमन कुमार सुमन ने कही। शहर के मारवाड़ी विवाह भवन परिसर में चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा स्थापित ऑक्सीजन बैंक का दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन के पश्चात उन्होंने चेंबर के पदाधिकारी और सदस्यों को साधुवाद दिया। रोसड़ा में लगातार बढ़ते कोरोना मामले पर चिता जताते हुए एसडीओ ने उपस्थित व्यवसायियों से स्वयं सुरक्षित रह कर आने वाले ग्राहकों को भी सुरक्षित रखने को कहा। बगैर मास्क लगाए ग्राहक को सामग्री नहीं देने की अपील करते हुए सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश का पालन करने की सलाह दी। वही नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी जयचंद्र अकेला ने संगठन द्वारा किए गए ऑक्सीजन बैंक की स्थापना को पीड़ित मानवता का सच्ची सेवा बताया। आइएमए रोसड़ा के सचिव डॉ कुमार अमित एवं दंत चिकित्सक डॉक्टर संजय पंजियार ने मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन करना सभी के लिए आवश्यक बताया। अध्यक्षता करते हुए रोसड़ा चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष कृष्ण कुमार लखोटिया ने ऑक्सीजन बैंक की उपयोगिता पर विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन कोषाध्यक्ष विनोद देव ने किया। मौके पर रमेश गामी, मनोज कुमार ठाकुर, अजय महतो आदि ने भी अपना विचार रखा। इस दौरान मामराज अग्रवाल, मालमल गुप्ता, नवल गुप्ता, मोहन कुमार मालू, प्रवीण कुमार मंडल, उपेंद्र महतो ,पप्पू शर्मा एवं विकास कुमार आदि मौजूद थे। बैंक की स्थापना से स्थानीय लोगों में भी खुशी देखी जा रही है।

ऑक्सीजन के लिए डॉक्टर की पर्ची जरूरी

किसी विषम परिस्थिति में ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त करने के लिए चिकित्सक की पर्ची व कंपाउंडर को साथ लाना जरूरी होगा। सिलेंडर लेने वाले को हस्ताक्षर युक्त आधार कार्ड की कॉपी एवं मोबाइल नंबर भी देना होगा। इस आशय की जानकारी देते हुए संस्था के अध्यक्ष केके लखोटिया ने बताया कि जमानत राशि के रूप में 7500 रुपया जमा करना होगा। सिलेंडर वापसी पर इसे वापस किया जाएगा। गैस व पाइप का चार्ज 400 रखा गया है। एक सप्ताह के अंदर सिलेंडर वापसी नहीं होने की स्थिति में 50 रुपये प्रतिदिन अतिरिक्त चार्ज लगेगा। संगठन के सचिव रमेश गामी के दुर्गा स्थान स्थित व्यवसायिक परिसर में सिलेंडर उपलब्ध रहने की जानकारी देते हुए मोबाइल नंबर की जारी किया है।

chat bot
आपका साथी