नाइन एमएम व थ्री नॉट थ्री पिस्टल से की गई थी मनमोहन पर अंधाधुंध फायरिग

समस्तीपुर। पूरी प्लानिग के साथ सलेमपुर के मनमोहन झा की हत्या की गई। इसके पीछे कई कारण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 01:22 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 01:22 AM (IST)
नाइन एमएम व थ्री नॉट थ्री पिस्टल से की गई थी मनमोहन पर अंधाधुंध फायरिग
नाइन एमएम व थ्री नॉट थ्री पिस्टल से की गई थी मनमोहन पर अंधाधुंध फायरिग

समस्तीपुर। पूरी प्लानिग के साथ सलेमपुर के मनमोहन झा की हत्या की गई। इसके पीछे कई कारण सामने आ रहे हैं। हालांकि, अबतक की जांच में पुलिस कोई ठोस निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है। लेकिन कयासों के आधार पर कई नाम सुर्खियों में है। पुलिस हत्या के पीछे कारणों को ढूंढने का प्रयास कर रही है। 36 घंटे बाद भी पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। गुरुवार की रात सोनवर्षा चौक स्थित एक मकान में अपराधियों की गोली के शिकार हुए मनमोहन की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। वारदात के वक्त उसके मित्र केशव पांडे भी साथ थे। लेकिन, वह अपराधियों के चंगुल से जान बचाकर भाग निकले। शुक्रवार को केशव के बयान पर ही मुफस्सिल थाना में हत्या की प्राथमिकी दर्ज की गई। इसमें चार नामजद समेत अज्ञात को आरोपित किया है। घटनास्थल से पुलिस को एक नाइन एमएम का जिदा कारतूस, एक खोखा और थ्री नॉट थ्री का एक खोखा मिला है। थानाध्यक्ष विक्रम आचार्य ने बताया कि अपराधियों के संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। जल्द ही मामले का उछ्वेदन कर लिया जाएगा।

-----------------------------------------------------

गोलियों की तरतराहट से सहमे लोग, बेखौफ होकर अपराधियों ने दिया घटना को अंजाम

जिस तरह से अपराधियों ने बखौफ होकर घटना को अंजाम दिया उससे आसपास दहशत का माहौल है। प्रत्यक्षदर्शीयों के अनुसार अपराधियों ने बीस राउंड से अधिक फायरिग की। वारदात के वक्त मनमोहन अपने मित्र केशव पांडे के साथ बाइक से आरएनएआर कॉलेज रोड से सोनवर्षा चौक की ओर जा रहे थे। इसी बीच बाइक पर सवार चार की संख्या में अपराधियों ने ओवरटेक कर अचानक फायरिग की। इसके बाद उसकी बाइक सड़क पर गिर गई। दोनों जान बचाकर पैदल भागने लगे। अपराधियों ने काफी दूर तक मनमोहन का पीछा किया। जान बचाने के लिए वह सोनवर्षा चौक स्थित एक मकान के किचेन में जाकर छिप गया। अपराधियों ने मकान का अंदर जाकर उसे गोलियों से छलनी कर दिया। मृतक के सिर, कंघा, पीठ में पांच गोलियां लगी है। लगभग बीस राउंड से अधिक फायरिग की गई। आसपास के लोग घरों में दुबक गए। दुकानों का शटर गिर गया। घटना के बाद लोग सहमे हैं।

--------------------------------------------------------

भू माफिया और अपराधियों की गठजोड़ से हत्या

हत्या के पीछे भू-माफियाओं और अपराधियों के गठजोड़ की बात भी सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार मनमोहन बीते कुछ वर्षों से मुसरीघरारी व मोहनपुर इलाके में प्रोपर्टी डिलिग के कारोबार से जुड़े थे। इसमें वह लगातार सफल हो रहे थे। इससे वह स्थानीय भू माफियाओं के लिए राह का कांटा बनता जा रहा था। सूत्रों के अनुसार स्थानीय भू-माफिया और अपराधियों के गठजोड़ से हत्या की साजिश रची गई थी। घटना को अंजाम देने के लिए दूसरे जिलों से कुछ शूटर व पेशेवर अपराधियों को बुलाया गया था। उसे हथियार भी उपलब्ध कराया गया। बतातें चलें कि सदर अनुमंडल का मुसरीघरारी थाना क्षेत्र व शहर के आसपास वर्चस्व की लड़ाई एवं भू माफियाओं के खूनी खेल कई वर्षों तक सुर्खियों में रहा है। एक बार फिर बखौफ होकर अपराधियों ने पुलिस को खुली चुनौती है।

---------------------------------------------------

भाई की मौत के बाद अपराध की दुनिया में रखा कदम

लगभग दस वर्ष पूर्व छोटे भाई सुमन की हत्या के बाद मनमोहन ने अपराध की दुनिया में कदम रखा। इससे पूर्व वह शहर में किराए के मकान में रहता था। वर्ष 2017 में 24 मार्च को पटना के शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के ब्रम्हस्थानी गली में मुसरीघरारी थाना के सलेमपुर निवासी फन्नू झा के पुत्र सुमित झा उर्फ गोविद झा की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। इसमें मनमोहन झा का नाम सुर्खियों में आया था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी किया। मुसरीघरारी थाना में भी उसपर कई मामले दर्ज हैं। इधर, जेल से रिहा होने के बाद प्रोपर्टी डिलिग का काम कर रहा था।

--------------------------------------------

अपराधियों के गठजोड़ से चल रहा खेल

जिले में जमीन के भाव में बेतहाशा वृद्धि के बाद अब अपराध जगत के नामचीन हस्तियों की निगाह भी बेशकीमती सौदों पर टिकी है। शहर के अंदर वैसे तो दर्जनों ब्रोकर जमीन की खरीद-ब्रिकी में लगे हैं। परंतु, सौदों के पीछे किसी न किसी बड़े भू माफियाओं या यूं कहें अपराधी जरूर रहते हैं। सूत्रों के अनुसार गुरुवार रात सोनवर्षा चौक पर युवक की हत्या भी भू माफियाओं के बीच वर्चस्व की लड़ाई का ही परिणाम है।

chat bot
आपका साथी