नई पौध के जेहन में डीएसपी ने घोली नैतिकता की मिठास

विद्यापतिनगर में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिनेश कुमार पाडेय ने इन दिनों छात्रों के बीच नैतिकता की सीख देने की मुहिम शुरू की है। ये क्षेत्र के विद्यालयों में बच्चों के बीच मोटिवेशनल स्पीच देकर उन्हें सही राह पर चलने की ऊर्जा प्रवाहित कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 12:59 AM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 12:59 AM (IST)
नई पौध के जेहन में डीएसपी ने घोली नैतिकता की मिठास
नई पौध के जेहन में डीएसपी ने घोली नैतिकता की मिठास

समस्तीपुर । विद्यापतिनगर में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिनेश कुमार पाडेय ने इन दिनों छात्रों के बीच नैतिकता की सीख देने की मुहिम शुरू की है। ये क्षेत्र के विद्यालयों में बच्चों के बीच मोटिवेशनल स्पीच देकर उन्हें सही राह पर चलने की ऊर्जा प्रवाहित कर रहे हैं। नैतिकता की मिठास घोल रहे हैं। इनकी इस मुहिम का खासा असर भी छात्र-छात्राओं के बीच देखने को मिल रहा है। डीएसपी के मोटिवेशन से दिलों- दिमाग में सकारात्मकता का संचार होते महसूस किया जा रहा है।

प्रति दिन सुबह उठकर माता-पिता को प्रणाम कर करें लक्ष्य का निर्धारण

प्रखंड अंतर्गत शेरपुर माध्यमिक विद्यालय परिसर में शनिवार को आयोजित ऑपरेशन संस्कार अभियान के दरम्यान डीएसपी दिनेश कुमार पांडेय ने कहा कि सकारात्मक सोच से ही लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अच्छे आचरण और संस्कार की जरूरत होती है। इसके लिए छात्र-छात्राओं हर दिन सुबह उठकर अपने माता-पिता को प्रणाम कर एक लक्ष्य निर्धारित करना पड़ेगा। उसी लक्ष्य को लेकर दिन भर के लिए एक रुटीन तैयार करना पड़ेगा। तब जाकर आप उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

छात्र-छात्राओं को गुण और अवगुण के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी

उन्होंने छात्र छात्राओं को कई उदाहरण देते हुए कहा कि अपने जीवन को सरल और सुलभ बनाने के लिए एक लक्ष्य का निर्धारण करें। नियमित रूप से उस लक्ष्य पर काम करें। सफलता जरूर प्राप्त करेंगे। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मोबाइल टेलीविजन से दूर रहने की नसीहत दी। छात्रों में संस्कार के साथ-साथ अनुशासन, नैतिकता, जोश, लक्ष्य और आत्म विश्वास होना चाहिए। लेकिन, आज के आधुनिक दौर में छात्र इन सबों में पिछड़ रहे हैं। सफलता तो पाते हैं लेकिन संस्कार की कमी के कारण वे अपनी सही ऊर्जा का उपयोग नहीं कर पाते। डीएसपी ने कहा कि समाज को बदलने के लिए आने वाली पीढ़ी को भी बदलना होगा। यह तभी संभव है,जब बच्चों को नैतिक और मानवीय मूल्यों का पाठ पढ़ाया जाए। सकारात्मक सोच से ही लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अच्छे आचरण और संस्कार की जरूरत होती है। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं को गुण और अवगुण के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी। वहीं बच्चों ने डीएसपी के साथ सेल्फी व ऑटोग्राफ लिया। मौके पर प्रधानाध्यापक मुकेश शर्मा, मुखिया बिपिन कुमार राय,सीताराम शेरपुरी, अधिवक्ता प्रभात कुमार चौधरी, थानाध्यक्ष शिवजी पासवान, एसआइ अरविद कुमार सिंह, एएसआइ सुनील कुमार राय, राकेश कुमार, नारायण नाथ मिश्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी