दुकान खुलते ही बाजार हुआ गुलजार, लौटी रौनक

तपती गर्मी के बीच करीब पंद्रह दिन बाद जब बाजार खुला तो लोगों ने खरीदारी की। धूप और गर्मी को दरकिनार कर लोग अपनी जरूरतों का सामान लेने के लिए घरों से बाहर निकले। सुबह से ही बाजार में लोगों की चहल-पहल देखी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 01:56 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 01:56 AM (IST)
दुकान खुलते ही बाजार हुआ गुलजार, लौटी रौनक
दुकान खुलते ही बाजार हुआ गुलजार, लौटी रौनक

समस्तीपुर । तपती गर्मी के बीच करीब पंद्रह दिन बाद जब बाजार खुला तो लोगों ने खरीदारी की। धूप और गर्मी को दरकिनार कर लोग अपनी जरूरतों का सामान लेने के लिए घरों से बाहर निकले। सुबह से ही बाजार में लोगों की चहल-पहल देखी गई। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाकर दुकानों में खरीदारी करते नजर आए। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा जा रहा था। वहीं कई स्थानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। शापिग मॉल बंद रहे। धार्मिक स्थलों के भी कपाट बंद रहे। होटल व रेस्टोरेंट में पहले की तुलना काफी कम लोग पहुंचे। बाजार खुलते ही पुलिस मुस्तैद हो गई। दुकानदारों को हिदायत दी गई कि भीड़ नहीं जुटाना है और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए प्रेरित करना है। बिना मास्क लगाए ग्राहकों को सामान नहीं दिया जाएगा।

राज्य सरकार के निर्देश पर 16 अगस्त तक लॉकडाउन को प्रभावी बनाया गया है। हालांकि, व्यवसाइयों को छूट दी गई है। इससे बाजार की अर्थव्यवस्था को संजीवनी मिली है। व्यवसाईयों का कहना है कि जल्द ही अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट आएगी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण जो व्यवसाय को क्षति हुई है। उसे पूरा करने में एक लंबा वक्त लगेगा। मंगलवार को दुकान खुलते ही बाजार में रौनक देखने को मिली। दुकानों पर काफी संख्या में ग्राहक पहुंचे जरूरत का सामान खरीदा। हालांकि इस दौरान किसी ने शारीरिक दूरी का पालन किया तो किसी ने लापरवाही बरती। कई व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में प्रवेश द्वार पर ही ग्राहकों को सैनिटाइज किया जा रहा था। थर्मल स्क्रीनिग भी की गई। दुकानदारों ने बताया कि अभी ग्रामीण क्षेत्र के लोग आने से कतरा रहे हैं। शहर से ही इक्का-दुक्का लोग आ रहे हैं। रेडिमेड वस्त्र व जुते चप्पल, मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों में ग्राहकों की संख्या अधिक देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर शॉपिग मॉल व भारी यात्री वाहनों का परिचालन बंद है। आवागमन के लिए लोग ऑटो, रिक्शा, ई रिक्शा का उपयोग कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी