लोकसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी, पहले दिन नहीं खुला खाता

निर्वाचन आयोग द्वारा समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र का उपचुनाव कराने के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन कार्य प्रारंभ हो गया है। हालांकि पहले दिन किसी भी प्रत्याशियों ने नामांकन नहीं किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Sep 2019 12:56 AM (IST) Updated:Tue, 24 Sep 2019 06:34 AM (IST)
लोकसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी, पहले दिन नहीं खुला खाता
लोकसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी, पहले दिन नहीं खुला खाता

समस्तीपुर । निर्वाचन आयोग द्वारा समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र का उपचुनाव कराने के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन कार्य प्रारंभ हो गया है। हालांकि पहले दिन किसी भी प्रत्याशियों ने नामांकन नहीं किया। यह नामांकन 30 सितंबर तक चलेगा। समस्तीपुर सुरक्षित क्षेत्र उपचुनाव का नामांकन जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में होना है। निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय के सौ मीटर की परिधि में अभ्यर्थियों को अधिकतम तीन वाहन लाने की अनुमति दी गई है। उम्मीदवार सहित अधिकतम पांच व्यक्ति नामांकन के दौरान निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में जा सकते हैं। इससे अधिक की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि पहले दिन एक भी नामांकन पत्र नहीं जमा किए गए हैं।

विधि व्यवस्था संधारण व भीड़ नियंत्रण के लिए तैनात रहे अधिकारी

नामांकन के समय उम्मीदवार और उनके समर्थकों की अत्यधिक भीड़ हो जाती है। जिसके कारण नामांकन अवधि के दौरान विधि व्यवस्था संधारण और भीड़ नियंत्रण करना आवश्यक हो जाता है। इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने जगह-जगह अधिकारियों को तैनात किया है। काफी संख्या में पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में जवानों को भी तैनात किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से समाहरणालय में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मेन गेट से लेकर प्रांगण, पोर्टिको एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी के चेंबर तक पुलिस पदाधिकारी व जवानों को तैनात किया गया है। मेन गेट से ही जांच कर अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

11 से दो बजे तक नामांकन का कार्य निर्धारित

नामांकन का कार्य दिन के ग्यारह बजे से 2 बजे तक निर्धारित है। निर्धारित समय से पूर्व और बाद में किसी भी परिस्थिति में नामांकन पत्र स्वीकार्य नहीं किया जाएगा। यदि कोई निर्धारित समय के अंदर समाहरणालय स्थित निर्वाचन पदाधिकारी के कक्ष में पहुंच जाते हैं तो उनका नामांकन लिया जाएगा।

अभी तक नहीं कटा एक भी एनआर

अभी तक एक भी एनआर नही कटा है। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को दोपहर तीन बजे तक किसी ने भी नजारत रसीद नहीं कटाया है।

chat bot
आपका साथी