कोरोना काल में स्कूलों में जुदा होगा स्वतंत्रता दिवस का नजारा

समस्तीपुर। स्वतंत्रता दिवस का इस बार का नजारा कुछ अलग होगा। ऑनलाइन ही एक-दूसरे को बधाई द

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 11:58 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 11:58 PM (IST)
कोरोना काल में स्कूलों में जुदा होगा स्वतंत्रता दिवस का नजारा
कोरोना काल में स्कूलों में जुदा होगा स्वतंत्रता दिवस का नजारा

समस्तीपुर। स्वतंत्रता दिवस का इस बार का नजारा कुछ अलग होगा। ऑनलाइन ही एक-दूसरे को बधाई दी जाएगी। कोरोना संक्रमण से बचाव और सुरक्षा के कारण स्वतंत्रता दिवस पर सादगी पूर्ण तरीके से ध्वजारोहण किया जाएगा। स्वास्थ्य व शिक्षण संस्थानों में आयोजित कार्यक्रम में कम से कम लोगों की उपस्थिति रहे, इसलिए किसी प्रकार के भीड़ भाड़ वाले कार्यक्रम से परहेज किया गया है। इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन और मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। सदर अस्पताल में चिकित्सक एवं कर्मचारी और शिक्षण संस्थानों पर सिर्फ शिक्षकों की ही मौजूदगी रहेगी।

कोरोना महामारी के चलते शिक्षण संस्थान बंद हैं। शारीरिक दूरी के चलते स्कूल में शिक्षक तो होंगे, मगर बच्चे नदारद रहेंगे। कोरोना महामारी का ग्रहण आजादी के जश्न को भी इस बार फीका करेगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार स्कूली बच्चे भाग नहीं लेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यत: भागीदारी निभाने वाले बच्चे कोरोना महामारी के चलते भाग नहीं लेंगे, इसी के चलते इस बार कोई रिहर्सल भी नहीं हुई है। बच्चों की बिना भागीदारी से मनाए जाने वाले समारोह की तैयारी को लेकर फैसला लिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेंद्र नारायण ने सभी प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और निजी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं वार्डेन सह शिक्षिका को आदेश जारी किया है। इसमें बताया है कि प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाता है। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस मनाया जाना है, परंतु वैश्विक महामारी के कारण स्कूलों में इस बार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में छात्र और छात्राएं शामिल नहीं होंगे।

ऑनलाइन प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

स्वतंत्रता दिवस पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय और माई गवर्नमेंट पोर्टल द्वारा ऑनलाइन लेख प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रतियोगिता में विद्यार्थियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षकों को निर्देश दिए हैं। ऑनलाइन प्रतियोगिता में कक्षा नौ से दस और कक्षा ग्यारह से बारह के दो वर्गों में विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। इन विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के लिए स्वतंत्र भारत - आत्मनिर्भर भारत विषय दिया गया है। कक्षाओं के हिसाब से बाद में परिणाम भी जारी किया जाएगा और विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। छात्र-छात्राओं और अभिभावकों की उपस्थिति वर्जित

कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने गाइडलाइंस जारी किया है। इसमें कहा गया है कि शारीरिक दूरी के साथ स्कूलों और संस्थानों में झंडोत्तोलन का कार्यक्रम होगा। झंडोत्तोलन में केवल स्कूल के प्राचार्य और शिक्षक ही शामिल होंगे। कार्यक्रम के दौरान सरकारी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण छात्र-छात्राओं उनके अभिभावकों अथवा आमजन को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस दिवस पर सादगी से कार्यक्रम किए जाएंगे। किसी प्रकार की प्रभात फेरी अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं किया जाना है।

chat bot
आपका साथी