परदेस से आने वाले शत-प्रतिशत यात्रियों की होगी कोविड-19 की जांच

वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने सोमवार को जंक्शन और आरपीएफ पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। कमांडेंट के जंक्शन पर पहुंचने का पता लगने के बाद आरपीएफ स्टाफ में हड़कंप मच गया। कमांडेंट ने कहा कि स्टेशन पर आने वाले हर यात्री की थर्मल स्कैनिग व बिना मास्क के कोई भी यात्री स्टेशन में प्रवेश ना करें इसका विशेष ध्यान दिया जाए। बाहरी प्रदेश से आने वाले सभी शत- प्रतिशत यात्रियों की कोविड जांच होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 12:36 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 12:36 AM (IST)
परदेस से आने वाले शत-प्रतिशत यात्रियों की होगी कोविड-19 की जांच
परदेस से आने वाले शत-प्रतिशत यात्रियों की होगी कोविड-19 की जांच

समस्तीपुर । वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने सोमवार को जंक्शन और आरपीएफ पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। कमांडेंट के जंक्शन पर पहुंचने का पता लगने के बाद आरपीएफ स्टाफ में हड़कंप मच गया। कमांडेंट ने कहा कि स्टेशन पर आने वाले हर यात्री की थर्मल स्कैनिग व बिना मास्क के कोई भी यात्री स्टेशन में प्रवेश ना करें इसका विशेष ध्यान दिया जाए। बाहरी प्रदेश से आने वाले सभी शत- प्रतिशत यात्रियों की कोविड जांच होनी चाहिए। तेजी से फैल रहे कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए चौकस रहना जरूरी है। इसकी रोकथाम के लिए डबल मास्क पहनना एक प्रभावी उपाय है। इसे ध्यान में रखते हुए फेस मास्क के प्रयोग व स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से रेल परिसर (ट्रेन सहित) में इधर-उधर थूकने एवं मास्क न पहनने वाले सभी व्यक्तियों को भारतीय रेल नियम-2012 के तहत कार्रवाई की जाए। साथ ही इस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए रेल परिसर में स्वच्छता को बनाए रखने पर भी बल दिया गया है। कमांडेंट ने कहा कि गंदगी के साथ ही अन्य लोगों का जीवन खतरे में पड़ सकता है। कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी कोविड प्रोटोकाल जैसे कि मास्क लगाना, हाथ की स्वच्छता का ध्यान रखना एवं सुरक्षित दूरी रखना आदि का पालन कराने का निर्देश दिया। मौके पर आरपीएफ इंस्पेक्टर आलम अंसारी सहित अन्य बल सदस्य मौजूद रहे।

कमांडेंट ने आरपीएफ इंस्पेक्टर आलम अंसारी को चिन्हित स्थलों पर चौकसी बरतने के लिए जवानों की तैनाती करने को कहा। रेलवे संपत्ति की चोरी संबंधी अपराधों पर सख्ती से अंकुश लगाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही जंक्शन के विभिन्न प्लेटफॉर्म, अनारक्षित टिकट केंद्र, यात्री विश्रामालय, प्रतीक्षालय सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। जंक्शन के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने को कहा। साथ ही सीसीटीवी के माध्यम से जंक्शन की सभी गतिविधियों पर विशेष नजर रखने को कहा।

chat bot
आपका साथी