टीकाकरण को ले दिख रहा उत्साह, सिस्टम कर रहा निराश

समस्तीपुर। सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं का टीकाकरण कराने की घोष

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 11:18 PM (IST)
टीकाकरण को ले दिख रहा उत्साह, सिस्टम कर रहा निराश
टीकाकरण को ले दिख रहा उत्साह, सिस्टम कर रहा निराश

समस्तीपुर। सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं का टीकाकरण कराने की घोषणा की थी। इसके बाद जिले में कोरोना से बचाव का टीका लेने के लिए युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला, लेकिन वैक्सीन की कमी को लेकर रोक लगने से सभी निराश है। स्वास्थ्य विभाग को टीका प्राप्त नहीं होने की वजह से इस आयु वर्ग के बीच के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू नहीं हो सका।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की घोषणा के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी थीं। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया था। युवाओं में उत्साह इतना था कि कई बार कोविन पोर्टल फेल भी हो रहा था।

टीका मिलने के बाद नई तिथि का होगा एलान

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि वैक्सीन की डोज निर्धारित होने और प्राप्त होने के बाद 18-44 वालों के टीकाकरण की नई तिथि निर्धारित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बीच 18-44 वर्ष के उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन चलता रहेगा, लेकिन रजिस्ट्रेशन करने वालों को सेंटर और टीकाकरण की संभावित तिथि की सूचना रजिस्ट्रेशन करते समय नहीं मिल पाएगी।

पंजीकरण होने पर ही लगेगा टीका

इस बार ऑफलाइन पंजीकरण कराने वालों को टीका नहीं लगेगा। स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों को ही टीका लगेगा। ऑन द स्पाट पंजीकरण की कोई व्यवस्था नहीं होगी। वैक्सीन आते ही उन सभी केंद्रों व टीकाकरण के टाइम स्लॉट की जानकारी पोर्टल पर दिखाई देने लगेगी।

18 लाख युवाओं को जिले में लगनी है वैक्सीन

18 से अधिक उम्र के लोगों का एक मई से टीकाकरण करने का आदेश केंद्र सरकार की ओर से दिया गया था। जिसके बाद इस आयु वर्ग के लोगों की संख्या का आकलन किया गया। जिले में 18-44 आयु वर्ग के लोगों की संख्या 18 लाख है। इनमें नौ लाख 90 हजार हजार पुरुष व 8 लाख 10 हजार महिलाएं शामिल है। फोटो : 02 एसएएम 01

कोरोना संक्रमण से केवल वैक्सीन ही बचा सकती हैं। इसलिए यह आवश्यक है। कोरोना से बचाव के लिए जरूरी टीकाकरण को लेकर काफी उत्साहित था, लेकिन रजिस्ट्रेशन होने के बाद टाइम स्लॉट नहीं दिया जा रहा है।

रवि प्रताप सिंह। फोटो : 02 एसएएम 02

सरकार ने एक मई से टीकाकरण कराने की घोषणा की थी। लेकिन फिर इस पर रोक लगा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग से जानकारी लेने पर पता चला कि अभी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराया गया है।

अदभुत आनंद। फोटो : 02 एसएएम 03

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फिलहाल मास्क लगाने के साथ-साथ वैक्सीन लेना जरूरी है। सरकार ने तीसरे चरण में युवाओं को वैक्सीन देने की घोषणा की है। लेकिन वैक्सीन की कमी को लेकर फिलहाल युवा वर्ग को वैक्सीन नहीं दी जा रही है।

भानु प्रताप सिंह। फोटो : 02 एसएएम 04

18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को टीका लगाने की घोषणा से काफी उत्साह था। टीका नहीं होने की वजह से उत्साह निराशा में बदल गया। सरकार को जल्द से जल्द से टीका का इंतजाम करना चाहिए। ताकि कोरोना संक्रमण से सभी बच सके।

गौतम कुमार।

chat bot
आपका साथी