शिवाजीनगर में सीएम के आगमन को लेकर जोर-शोर से चल रही तैयारी

समस्तीपुर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संभावित कार्यक्रम को लेकर शिवाजीनगर में युद्ध स्तर पर तैय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:15 PM (IST)
शिवाजीनगर में सीएम के आगमन को लेकर जोर-शोर से चल रही तैयारी
शिवाजीनगर में सीएम के आगमन को लेकर जोर-शोर से चल रही तैयारी

समस्तीपुर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संभावित कार्यक्रम को लेकर शिवाजीनगर में युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है। सीएम का हेलीकॉप्टर उतरने के लिए हेलीपैड का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं अधिकारियों के साथ समीक्षा करने एवं आमलोगों से बात करने को लिए पंडाल का भी निर्माण कराया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि बरियाही घाट रिग बांध का निर्माण कराया गया है। बाढ से बचाव को लेकर करेह नदी के तटबंध की मरम्मत कार्य भी कराई गई गई। पिछले साल सबसे ज्यादा परेशानी शिवाजीनगर प्रखंड में ही करेह नदी के तटबंध को लेकर हुई थी। निर्माण के बाद इस तटबंध की मरम्मत के नाम पर एक टोकड़ी मिट्टी भी नहीं डाली गई थी। परिणामस्वरूप पिछले साल की यह स्थिति बन गई थी कि कभी भी यहां तटबंध टूट सकता है। हालांकि दर्जनों जगहों पर रिसाव होता रहा। बाढ नियंत्रण प्रमंडल के अभियंताओं के द्वारा किसी तरह इस तटबंध को बचाया गया। तटबंध की जर्जर हालत एवं पानी के बढते दबाव की सूचना पर जल संसाधन मंत्री संजय झा खुद इसे देखने के लिए पहुंचे थे। उसी समय उन्होंने कहा था कि इस तटबंध की मरम्मत कराई जाएगी। इसके बाद इस तटबंध की मरम्मत कराई गई। करेह नदी के हथौड़ी से लेकर कोल्हुआ घाट तक तटबंध की मरम्मत की गई है। वहीं रिग बांध का भी निर्माण किया गया, जिससे यहां के लोगों को बाढ से बचाया जा सके। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाढ से पूर्व जल संसाधन विभाग की ओर से की गई तैयारियों एवं तटबंध का निरीक्षण करने के लिए पहुंचेंगे। इस दौरान वे यहां के अधिकारियों के साथ बैठक कर जानकारी भी प्राप्त करेंगे। सीएम के संभावित दौरे को लेकर एक दिन पूर्व जिलाधिकारी शशांक शुभंकर जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ यहां का जायजा लिया था। वहीं सीएम के आगमन से पूर्व यहां पर तैयारी पूर्ण करने का निर्देश दिया था। डीएम के आदेश पर अनुमंडल पदाधिकारी बृजेश कुमार रविवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। रूक-रूक कर हो रही बारिश के बावजूद यहां पर तैयारी चल रही थी, जिसका उन्होंने जायजा लिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी हरि ओम, अंचलाधिकारी रामदत्त पासवान, ओपी प्रभारी कमल राम, बाढ़ नियंत्रण अभियंता मुरली मनोहर, चन्द्रशेखर सिंह सहित अन्य पदाधिकारी भी इस दौरान मौजूद थे। सीएम के कार्यक्रम की तैयारी को लेकर जल संसाधन मंत्री ने लिया जायजा शिवाजीनगर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संभावित कार्यक्रम को लेकर जल संसाधन मंत्री संजय झा ने रविवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ जिलाधिकारी शशांक शुभंकर समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

प्रखंड के बरियाही घाट करेह नदी तटबंध के ढा़ला के निकट सीएम का कार्यकम निर्धारित है। संभावित कार्यक्रम की समीक्षा को लेकर जल संसाधन मंत्री संजय झा ने रविवार को शिवाजीनगर पहुंचे। जल संसाधन मंत्री ने पंडाल एवं हेलीपैड स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बोरज ढ़ाला के समीप करेह नदी तटबंध के नीचे मिट्टी भरे बोरा से किए गए क्रेटिग का निरीक्षण। जल संसाधन मंत्री ने चीफ अभियंता मो. सोहेल अंसारी को निर्देश दिया कि कोरोना को देखते हुए तटबंध के रखरखाव में जुटे रहें। कोरोना टीका लगे हुए मजदूरों को ही सीएम के कार्यक्रम के दौरान लगाया जाए तथा मास्क एवं 2 गज की दूरी का पालन करने का निर्देश दिया। मंत्री ने पिछले वर्ष आयी करेह नदी के जलस्तर से इस बार की गई मिट्टीकरण के बाद उसकी मापी भी ली। उन्होंने कहा कि करेह नदी के तटबंधों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से मिट्टीकारण एवं ऊंचीकरण का कार्य कराना सुनिश्चित करें। ताकि इस इलाके के लोगों के मन से बाढ़ के खतरा का भय समाप्त हो जाए। मौके पर जिलाधिकारी के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी बृजेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी हरि ओम शरण, अंचलाधिकारी रामदत्त पासवान, ओपी प्रभारी कमल राम, अभियंता राकेश रंजन, मुरली मनोहर सुधांशु, चंद्रशेखर सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी