लॉकडाउन की बंदिशों के बीच ईद की तैयारी में जुटे लोग

जमीयत-उल-विदा ( रमजान की आखिरी जुमा) की नमाज के साथ ही ईद के इस्तकबाल की तैयारियां शुरु हो गई है। लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच लोग अपने अपने घरों में ही त्योहार की खुशियां मनाने में जुटे हैं। चूंकी पिछले वर्ष की तरह इस बार भी ईद के त्योहार पर कोरोना संक्रमण का साया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 12:03 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 12:03 AM (IST)
लॉकडाउन की बंदिशों के बीच ईद की तैयारी में जुटे लोग
लॉकडाउन की बंदिशों के बीच ईद की तैयारी में जुटे लोग

समस्तीपुर । जमीयत-उल-विदा ( रमजान की आखिरी जुमा) की नमाज के साथ ही ईद के इस्तकबाल की तैयारियां शुरु हो गई है। लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच लोग अपने अपने घरों में ही त्योहार की खुशियां मनाने में जुटे हैं। चूंकी, पिछले वर्ष की तरह इस बार भी ईद के त्योहार पर कोरोना संक्रमण का साया है। इसलिए तैयारियां कुछ फीकी पड़ गई है। न तो कोई गले मिल रहा है और न ही उस जिदादिली से बधाई दे रहा है, जैसा पहले होता था। बाजार बंद रहने से नए कपड़ों और पकवानों की खरीदारी नहीं हो पा रही है। फिर भी ईद का उल्लास कम नहीं है। उलेमाओं ने ईद पर्व शारीरिक दूरी बनाकर मनाने की अपील की है।

------------------------------------------------------------

ऑनलाइन सामानों की हो रही खरीदारी

लॉकडाउन के चलते बाजार में कपड़े, जूते-चप्पल व सौंदर्य प्रसाधन की दुकानें बंद नजर आ रही हैं। इसलिए ऑनलाइन खरीदारी पर लोगों का अधिक जोर है। हालांकि, राज्य सरकार की ओर से आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। सुबह 7 से 11 बजे तक फल, सब्जी व खाद्य पदार्थ की दुकानें खुली रहती है। लोग अपने अपने जरूरत के हिसाब से सामान की खरीदारी करने में जुटे हैं। बाजार में शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए फुटपाथ पर सेवई, इत्र, सिरमाल व टोपी बेचे जा रहे हैं। आपूर्ति कम होने के चलते सेवइयां और टोपी का बाजार नहीं दिख रहा। कीमतें अधिक हो रही है।

------------------------------------

मस्जिद व ईदगाहों में नहीं होगी नमाज

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने ईद पर्व शारीरिक दूरी बनाने मनाने की अपील की है। मुस्लिम कमेटी ने तय किया है कि लॉकडाउन की वजह से मस्जिद व ईदगाहों में ईद की नमाज नहीं होगी। जामिया मखदूमिया तेगिया मोईनुल उलूम मखदूम नगर के नाजिमे आला कारी मो. तोतीउर रहमान ने कहा कि मस्जिद में सिर्फ चार पांच लोग ही नमाज अदा करेंगे। बाकी लोग अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करेंगे।

-------------------------ईदगाह या मस्जिद जाने की बजाए घरों में रहकर ईद मनाएं। शारीरिक दूरी का हर हाल में पालन करें। सरकार व प्रशासन की गाइड लाइन पर अमल करें। कोरोना संक्रमण के बचने के लिए सतर्कता जरूरी है।

अब्दुल वदूद, इमाम, क्लाईगर मस्जिद, गुदरी बाजार

chat bot
आपका साथी