टीका लगवाकर कोरोना के खिलाफ आज से जंग छेड़ेंगे युवा

कोरोना से लड़ाई में रविवार से युवा बिग्रेड भी मैदान में उतरेगी। टीका लगवाने के लिए युवाओं में गजब का उत्साह है लेकिन वैक्सीन की कमी के चलते 18 से 44 साल के लोगों को टीके लगाए जाने की शुरुआत पहले दिन कार्ययोजना से हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 12:02 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 12:02 AM (IST)
टीका लगवाकर कोरोना के खिलाफ आज से जंग छेड़ेंगे युवा
टीका लगवाकर कोरोना के खिलाफ आज से जंग छेड़ेंगे युवा

समस्तीपुर । कोरोना से लड़ाई में रविवार से युवा बिग्रेड भी मैदान में उतरेगी। टीका लगवाने के लिए युवाओं में गजब का उत्साह है, लेकिन वैक्सीन की कमी के चलते 18 से 44 साल के लोगों को टीके लगाए जाने की शुरुआत पहले दिन कार्ययोजना से हो रही है। लाभार्थियों को टीके लगाए जाने की व्यवस्था केंद्रों में की गई है। हालांकि, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन धड़ाधड़ हुए। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिनका रजिस्ट्रेशन पहले हो चुका है, पहले दिन टीका उन्हीं को दिया जाएगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया प्रशासनिक गाइडलाइन मिलने के बाद अमल में लाई जाएगी। जिले में 18 से 45 वर्ष के लोगों की संख्या 18 लाख से अधिक है। इनमें नौ लाख 90 हजार हजार पुरुष व 8 लाख 10 हजार महिलाएं शामिल है। प्रत्येक सत्र में 200 टीके लगाने की क्षमता

केंद्रों पर प्रत्येक सत्र में 200 लोगों को टीके लगाने की क्षमता रखी गई हे। शहर के नगर भवन में 400 लाभार्थी की क्षमता निर्धारित की गई है इसलिए वहां प्रत्येक में 200 के अनुसार दो सत्र बनाए गए हैं। सभी सत्रों के स्टाफ को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। रजिस्ट्रेशन खूब हुए, मैसेज आने में रही गड़बड़ी

कोरोना से बचाव के लिए टीके लगवाने की सजगता अब लोगों में आने लगी है। यही कारण है कि 28 अप्रैल से 18 से 44 साल तक के लोग पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में जुटे हैं। 1 मई से वैक्सीन शुरू करने की बात कही गई थी। बाद में इस पर रोक लगा दी गई थी। अब 9 मई से वैक्सीन मिलने की बात सुनते ही युवाओं में खुशी का माहौल है। सभी अप्वॉइंटमेंट बुक करने में जुट गए। वैक्सीनेशन के लिए केंद्रों पर लाना होगा पहचान पत्र

आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविग लाइसेंस, पैन कार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, बैंक व पोस्ट ऑफिस पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, एमपी, एमएलए व एमएलसी का आईडी कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर के तहत जारी स्मार्ट कार्ड। 45 साल से अधिक उम्र वालों के लिए चलती रहेगी प्रक्रिया

9 मई से केवल 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीके लगने की शुरुआत हो रही है। जबकि 45 साल से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण की सतत प्रक्रिया चलती रहेगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 45 साल से अधिक वाले जिन्हें टीके की पहली या दूसरी डोज लगवाना है वे सामान्य रूप से अपने निकटतम केंद्र पर जाएं। वैक्सीन शुरू होने से युवाओं में खुशी कोरोना वायरस खतरनाक है। जिन्हें वैक्सीन लग रही है उन पर इसका खतरा कम है। प्रशासन ने युवाओं के लिए भी टीकाकरण चालू किया इसका धन्यवाद।

रवि रंजन।

हम काफी दिनों से बेचैन थे कि टीका लगने की शुरुआत कब होगी। वह घड़ी आ गई। कोरोना से जंग में युवाओं को शामिल करना जरूरी है। हर वर्ग के लोगों को राहत मिलनी चाहिए।

अभिषेक कुमार पंकज। विभिन्न बीमारी से बचाव के लिए बचपन में टीके लगाए गए थे। अब अपने होशोहवास में कोविड का टीका लगवाना काफी खुशी देगा।

नवीन कुमार।

टीका सभी को लगवाना चाहिए। कोरोना संक्रमण हो भी जाए तो टीके लगवा चुके लोगों की जान जाने का खतरा कम रहेगा। युवाओं को वैक्सीन लगेगी तो फायदा देश को मिलेगा।

ऋषि सिंह।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले ही जाएं टीके लगवाने

कोरोना वैक्सीन के लिए जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ है उन्हीं को पहले दिन टीके लगाए जाएंगे। 18 से 44 साल के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के टीका नहीं लगाया जाएगा। इस आयु वर्ग के लोगों के लिए ऑन द स्पाट पंजीकरण की कोई व्यवस्था नहीं होगी।

डॉ. सतीश कुमार सिन्हा

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, समस्तीपुर।

chat bot
आपका साथी