गर्मी बढते ही शहर में गहराने लगी पेयजल की समस्या

समस्तीपुर। गर्मी की धमक के साथ ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या गहराने लग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:15 PM (IST)
गर्मी बढते ही शहर में गहराने लगी पेयजल की समस्या
गर्मी बढते ही शहर में गहराने लगी पेयजल की समस्या

समस्तीपुर। गर्मी की धमक के साथ ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या गहराने लगती है। इस समस्या से निपटने को लेकर लोक स्वास्थ्य स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की ओर से तैयारी शुरु कर दी गई। शहर और ग्रामीण इलाकों में अधूरे नल जल योजना का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। वहीं खराब पड़े चापाकल को भी दुरुस्त किया जाएगा। ताकि, पेयजल आपूर्ति की समस्या न हो। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत जिले के 381 पंचायतों में नल जल योजना का कार्य किया जा रहा है। इसमें लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की ओर से 1570 वार्डों में नल जल कार्य का लक्ष्य निर्धारित किया। इसके अलावे कई अन्य वार्ड जहां नल जल योजना का कार्य अधूरा पड़ा है। बताया जाता है कि फरवरी माह तक विभिन्न पंचायतों के 1485 से अधिक वार्डों में नल जल योजना का कार्य पूर्ण हो चुका है। करीब 2 लाख 15 हजार 890 उपभोक्ताओं तक कनेक्शन दिया चुका है। जिले के अधिकांश पंचायतों में पंचायती राज के माध्यम से नल जल योजना का कार्य कराया गया है। इसमें कई वार्डों में अबतक कार्य अधूरा है। लोगों को पेयजल आपूर्ति में समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

-----------------------------------------------

जिले में सामान्य जलस्तर

मार्च महीने से ही ग्रीष्म ऋतु का आगाज हो जाता है। मौसम में परिवर्तन के कारण धीरे-धीरे तापमान और उमस बढ़ने लगती है। भूमि में जलस्तर नीचे चला जाता है। इसके कारण पेयजल आपूर्ति की समस्या उत्पन्न होती है। वैसे तो पिछले वर्ष मानसून की अच्छी बारिश हुई थी। इसके कारण जलस्तर सामान्य रहा। इस वर्ष फरवरी माह तक जिले का सामान्य जलस्तर 24 फीट 9 इंच दर्ज किया गया है। --------------------------------------- नगर परिषद के कई वार्डों में नल जल योजना का कार्य अधूरा

शहरी क्षेत्र में नल जल योजना का कार्य अधूरा है। कई वार्डों में अबतक लोगों के घर तक कनेक्शन नहीं पहुंच पाया है। नगर परिषद के ओर से वार्ड 1, 2, 3 और 9 में नाली- गली के साथ नल जल योजना का कार्य किया गया। इसके अलावे बिहार राज्य जल परिषद की ओर से अन्य 25 वार्डों में नलजल योजना के अंतर्गत पेयजल आपूर्ति का कार्य कराया जा रहा है। कई वार्डों में अबतक कार्य पूर्ण नहीं हो सका है। पेयजल आपूर्ति के लिए शहर में बहादुरपुर और कृष्णापुरी स्थित टंचिग ग्राउंड में तीन बड़े जल मीनार बनाए गए। लेकिन, लोगों के घरों तक पेयजल की आपूर्ति नहीं पहुंच पा रही है।

chat bot
आपका साथी