ग्रामीण व स्टेट बैंक की घटनाओं की कड़ी में बदमाशों का सुराग टटोल रही पुलिस

समस्तीपुर। भारतीय स्टेट बैंक की जितवारपुर शाखा से पांच लाख 29 हजार लूट मामले के दूसरे दि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:51 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:51 PM (IST)
ग्रामीण व स्टेट बैंक की घटनाओं की कड़ी में बदमाशों का सुराग टटोल रही पुलिस
ग्रामीण व स्टेट बैंक की घटनाओं की कड़ी में बदमाशों का सुराग टटोल रही पुलिस

समस्तीपुर। भारतीय स्टेट बैंक की जितवारपुर शाखा से पांच लाख 29 हजार लूट मामले के दूसरे दिन दरभंगा प्रक्षेत्र के आईजी अजिताभ कुमार ने गुरुवार को बैंक का जायजा लिया। पुलिस अधिकारियों एवं बैंककर्मियों से घटना की बाबत पड़ताल की। सीसीटीवी खंगालने की प्रक्रिया भी जारी रही। इधर, पुलिस अधीक्षक ने घटना के दिन के गश्ती दारोगा को निलंबित कर दिया है। वैसे अभी तक लूट मामले में पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला है। लेकिन पुलिस महानिरीक्षक बताते हैं कि मुफस्सिल थाना क्षेत्र में बैंक लूट की दोनों घटनाओं में मॉडस अपरेंडी एक ही जैसा है। संभव है कि एक ही अपराधी गिरोह ने इस घटना को अंजाम दिया हो। इधर, बैंक परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लेन-देन का कार्य हुआ। एहतियातन वहां पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी गई है।

चार माह के बाद दिया घटना को अंजाम

बीते चार माह के अंतराल में बदमाशों ने एक ही इलाके में दो अलग-अलग बैंकों को अपना निशाना बनाया । पिछले वर्ष नवंबर माह में विशनपुर पंचायत स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा में दिनदहाड़े हथियार के बल पर कर्मियों को बंधक बनाकर 1 लाख 92 हजार 608 रुपये की लूट की वारदात की। जिसका पुलिस आज तक खुलासा नहीं कर पाई। बुधवार को ठीक उसी अंदाज में हथियारबंद बदमाशों ने प्रखंड कार्यालय के निकट स्टेट बैंक की जितवारपुर चौथ शाखा में दिनदहाड़े पिस्टल की नोंक पर बैंक कर्मियों से 5 लाख 29 हजार रुपये लूट लिया। बैंक लूटने तीन की संख्या में आए हथियारबंद बदमाशों के दुस्साहस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे दिन के उजाले में करीब बीस मिनट तक बैंक शाखा में कर्मियों को बंधक बनाकर लूटपाट करते रहे।

बैंक की सुरक्षात्मक व्यवस्था का भी लिया जायजा गुरुवार को घटना की सूचना पर पहुंचे दरभंगा प्रक्षेत्र के आइजी अजिताभ कुमार ने पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया। बैंक कर्मियों से पूछताछ की। इस क्रम में बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे, अलार्म और सिक्योरिटी व्यवस्था की जांच की। बैंक की सुरक्षा व्यवस्था में भी कई खामियां मिली। आइजी ने बताया कि शहर के बाहर सिगल मेन ब्रांच में सुरक्षा व्यवस्था में कमी नजर आ रही है। सुरक्षा गार्ड भी नहीं रहते। जल्द ही पुलिस व बैंक प्रबंधक के द्वारा सुरक्षात्मक कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, घटनास्थल से पुलिस को कई अहम सुराग मिले हैं। इसपर वर्क आउट किया जा रहा है। जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ माह पूर्व अपराधियों ने ठीक इसी अंदाज में विशनपुर स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा में लूट की थी। संभावना है कि दोनों ही घटनाओं में एक ही गिरोह का हाथ हो। मौके पर मुख्यालय डीएसपी विजय सिंह, सदर डीएसपी प्रीतिश कुमार, मुफस्सिल थानाध्यक्ष विक्रम आचार्य समेत कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे। इसके पूर्व समाहरणालय परिसर में पुलिस कर्मियों ने आइजी अजिताभ कुमार को गार्ड आफ ऑनर दिया

-----------------------------------------------------

बैंक लूट की दोनों घटनाओं में बदमाशों के साफ्ट टार्गेट पर महिला कर्मी

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के विशनपुर और जितवारपुर चौथ में बैंक लूट की दो घटनाएं एक दूसरे की कड़ी बन सकती है। दोनों घटनाओं में लूटपाट का तरीका एक समान है। इसलिए घटनाओं को अंजाम देने में किसी एक गिरोह का हाथ हो सकता है। पिछले माह नवंबर माह में विशनपुर स्थित ग्रामीण बैंक और बुधवार को जितवापुर चौथ स्थित स्टेट बैंक की शाखा में लूट की घटना हुई है। लूटपाट की दोनों ही घटनाओं में बैंक की महिला शाखा प्रबंधक अपराधियों के साफ्ट टार्गेट पर रही। इसके अलावे बाइक सवार तीन की संख्या में आए हथियारबंद बदमाशों ने दोनों बैंकों में लूट की। इसमें एक व्यक्ति ने अपने सिर में हेलमेट लगा रखा था। वहीं दो व्यक्ति पहचान छिपाने के लिए चेहरे पर मास्क लगा रखा था। ग्रामीण बैंक की शाखा में लूट के दौरान बदमाशों सीसीटीवी कैमरे का हार्डडिस्क निकाल भी ले गए। वहीं स्टेट बैंक की शाखा में सीसीटीवी कैमरे का डीभीआर निकालने का प्रयास किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बदमाशों की उम्र 20 से 25 वर्ष की रही होगी। घटना की छानबीन में जुटी पुलिस का अनुमान है कि बैंक लूट की इस दोनों घटनाओं की कड़ी एक दूसरे से सुलझ सकती है। फिलहाल, अनुसंधान प्रभावित होने के कारण कुछ बताने से परहेज कर रहे हैं। थानाध्यक्ष विक्रम आचार्य ने बताया कि जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

--------------------------------------------------------

गश्ती प्रभारी को एसपी ने किया निलंबित

पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन ने पुलिस गश्त में लापरवाही बरतने वाले मुफस्सिल थाना के दारोगा सह गश्ती प्रभारी इम्तियाजुल हक खां को निलंबित कर दिया है। बैंक लूट की घटना के दिन इम्तियाजुल हक खां की गश्ती डयुटी लगी थी। इसमें लापरवाही समाने आई है। एसपी ने कहा कि डयुटी में इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। कार्य में लापरवाही बरतने वाले पुलिस पदाधिकारी व कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

-------------------------------------------------------

बैंक प्रबंधन व सुरक्षा व्यवस्था में कोताही, भय के साए में काम कर रहे कर्मी

शहर के बाहर सिगम मैन ब्रांच में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर काफी कोताही बरती जा रही है। जिला पुलिस बैंकों को एडवाइजरी जारी कर सुरक्षा के तमाम इंतजाम करने को कहती रही है, लेकिन इसका असर नहीं दिखाई देता है। इसके कारण बैंकिग कार्य अवधि में कर्मी भय के साए में रहते हैं। बुधवार को जिस वक्त बैंक लूट की घटना हुई। बैंक शाखा में एक महिला शाखा प्रबंधक, तीन अन्य कर्मी और एक उपभोक्ता थे। जबकि, सुरक्षा गार्ड एक भी नहीं थे। दूसरी ओर बैंक शाखा के बाहर की दीवाल में बड़े व मोटे अक्षरों में लिखा है कि प्रत्येक माह के पहले और तीसरे बुधवार को ननबैकिग रहने के कारण लेने देने कार्य नहीं होगा। इसके बावजूद बुधवार उपभोक्ता से जमा लिया गया। घटना को लेकर पुलिस सभी बिदुओं पर जांच कर रही है। गुरुवार को पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बैंक शाखा में कार्य संचालित किया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि बैंक शाखा की सुरक्षा में तीन पुलिस कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी