कोविड की बंदिशों पर आस्था भारी , जगह-जगह हुई सांपों की प्रदर्शनी

समस्तीपुर । कोविड की बंदिशों पर बुधवार को आस्था भारी पड़ी। विभिन्न नदियों जलाशयों में भगत ने सर्पों की प्रदर्शनी की। एक से बढ़कर एक विषधर को पानी से निकाला।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:39 PM (IST)
कोविड की बंदिशों पर आस्था भारी , जगह-जगह हुई सांपों की प्रदर्शनी
कोविड की बंदिशों पर आस्था भारी , जगह-जगह हुई सांपों की प्रदर्शनी

समस्तीपुर । कोविड की बंदिशों पर बुधवार को आस्था भारी पड़ी। विभिन्न नदियों, जलाशयों में भगत ने सर्पों की प्रदर्शनी की। एक से बढ़कर एक विषधर को पानी से निकाला। वहीं, कई गहबरों में कोरोना के अनुदेशों का पालन करते हुए पूजा अर्चना की गई। दलसिंहसराय, संस : अनुमंडल क्षेत्र के अनेक गांवों में बुधवार को नागपंचमी पारंपरिक रूप से मनायी गई। सुबह में लोग कुश उखाड़कर लाए। महिलाओं ने गोबर से अपने घर के चारों ओर दीवार पर लकीर खींची। साथ ही प्रवेश द्वार एवं कमरों के द्वार पर गोबर से चौकोर बना कर उस सिदूर लेपन करके अपने-अपने घरों में गोसाई के समीप दूध ,लावा एवं कटहल का कोआ चढ़ाया। प्रसाद स्वरूप नीम की पत्ती एवं दही ग्रहण किया। कोरोना संक्रमण को लेकर मेले के आयोजन की मनाही के बावजूद लोग कहीं-कहीं सावधानी बरते देखे गए तो कई स्थानों पर लोगों में कोरोना का कोई खौफ नही दिखा। लोगों की भीड़ के बीच सांपों के साथ भगत ने करतब दिखाया। बसढि़या के छबकाही पोखर से सांपों के साथ पूजा अर्चना के बाद पुजारी लक्ष्मी सिंह, भिखारी सिंह ने गद्दोबजिदपुर स्थित विषहर स्थान में पूजा अर्चना की। इस दौरान दर्जनो भक्त भी झाप चढ़ाया। इसके साथ ही मालपुर, नवादा, महनैया, कोनैला, मनियारपुर, सलखनी, ओरियामा, बम्बईया आदि गांवों में नाग मेला का आयोजन किया गया। जहां कोरोना के बीच भी लोगो की भीड़ उमड़ रही।

------------------

विभूतिपुर, संस : प्रखंड से गुजरने वाली बूढ़ी गंडक नदी तट के सिघियाघाट और नरहन में बुधवार को रिमझिम बारिश के बीच नागपंचमी का त्योहार आस्थापूर्वक मनाई गई। सिघियाघाट में जब बूढ़ी गंडक नदी तट किनारे भगत राम सिंह एक से एक विषधर सांप निकालते रहे। इस बीच मां भगवती की जय, जय विषहर मैया समेत कई नारे आस्थापूर्वक लगाए जाते रहे। प्रखंड के खोकसाहा, बोरिया, मोहनपुर, माधोपुर, मुस्तफापुर, चकहबीब, डुमरिया, पुरूषोत्तमपुर,मिश्रौलिया समेत अन्य जगहों पर भी विषहरी देवी मां भगवती की पूजा अर्चना की गई। शिवाजीनगर, संस : भगत के द्वारा विभिन्न प्रकार की सांपों का करतब दिखाया गया। प्रखंड के शिवराम, कांकर, मल्ही पाकड़, कोलहट्टा, सरहीला, करियन, गाय घाट, वाघोपुर, मधुरापुर,शिवरामा डीह सहित अन्य स्थानों पर नागपंचमी के अवसर पर मेला का आयोजन किया गया। इन स्थानों पर भगत द्वारा विभिन्न प्रकार के सांपों का करतब खने के लिए मेला में भीड़ उमड़ी रही। चौक-चौराहों पर एक दिन पूर्व से ही आम, कटहल विभिन्न प्रकार की फलों की खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ी रही। विभिन्न नाग पंचमी मेला समिति के द्वारा लोक धुनों पर आधारित आल्हा रुदल सहित अन्य नाटकों की प्रस्तुति की गई एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। हरिहरपुर खेढ़ी में शोभा यात्रा के साथ मेला का आयोजन

खानपुर, संस : प्रखंड क्षेत्र के हरिहरपुर खेढी गांव में कलश शोभा यात्रा एवं मेले का आयोजन किया गया। भगत ने पोखर से सर्प निकालकर लोगों को दिखाया। श्रद्धालुओं ने अपने घरों में, गबहर, विषहरी स्थान एवं मंदिरों में पूजा अर्चना कर दूध लावा अर्पित किया। तेज बारिश के बावजूद भी इस मौके पर विभिन्न विषहरी स्थान (देवी मंदिर) एवं गहबर स्थानों में पूजा - आराधना को लेकर दिन भर श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहा। प्रखंड के अमसौर, इलमास नगर, शोभन, फतेहपुर आदि विषहरी मंदिर व गहबरों में श्रद्धालुओं ने माता विषहरी के प्रति श्रद्धा पूर्वक फूल, झांप, दूध, लावा चढ़ाया और प्रसाद के रूप में बतासा, लावा, नीम की पत्ती आदि ग्रहण करते हुए सुखमय एवं मंगलमय जीवन की कामना की। कोरोना महामारी को लेकर अन्य वर्षों की भांति इस बार श्रद्धालुओं की संख्या कम देखी गई। हरिहरपुर खेढी में भगत लखन पासवान, भगत सहनी, दिलीप पासवान, रंजीत पासवान, राम सेवक महतो,महेंद्र पासवान, स्थानीय ग्रामीण राजेश राय, केदार राय, संजय कुमार, प्रमोद महतो, वार्ड सदस्य शुभकला देवी, पूर्व मुखिया प्रमिला देवी सफलता के लिए सक्रिय रूप से जुटे रहे। रामचंद्र भगत ने इलमासनगर मनवारा मोईन के निकट पूजा अर्चना कर स्थानीय मोईन से विषधर निकाला। डलवाह दीप नारायण राय, राम बिलास राय, लखिन्द्र सहनी, अरुण सहनी,राजेन्द्र सहनी,राजेश कुमार कुशवाहा सहदेव महतो आदि दूरदराज से आए लोगों को विषधर नाग देवता से रूबरू कराते दिखे।

श्रद्धा व उत्साह से रोसड़ा मे मना नाग पंचमी का त्योहार रोसड़ा, संस: शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नाग पंचमी का त्योहार बुधवार को मनाया गया। पूरे दिन रुक रुक कर हो रही बारिश के बावजूद भी विभिन्न विषहरी स्थान एवं गहबर में पूजा - आराधना को ले दिन भर श्रद्दालुओं का आना - जाना लगा रहा। शहर के लक्ष्मीपुर, गोलाघाट, पांचोपुर, फुलवरिया के अलावे ग्रामीण क्षेत्र के थतिया, भिरहा, गेहूंमाना आदि विषहरी मंदिर व गहबरों में श्रद्दालुओं ने माता विषहरी के प्रति श्रद्दा निवेदित करते हुए दूध - लावा चढ़ाया। कहीं भी मेला का नजारा नहीं दिखा लेकिन विभिन्न गहबरों से निकले भगत एवं उनके अनुयायियों द्वारा नाग देवता का प्रदर्शन करना जारी रहा।

chat bot
आपका साथी