हर विद्यालय हरा कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

मोहिउद्दीननगर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मध्य विद्यालय नंदनी में हर विद्यालय हरा विद्यालय अभियान का शुभारंभ हुआ। दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए पर्यावरणसेवी सुजीत भगत ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के संकट में प्रकृति को मजबूत बनाने में यह अभियान सफल होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:40 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:18 AM (IST)
हर विद्यालय हरा कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ
हर विद्यालय हरा कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

समस्तीपुर । मोहिउद्दीननगर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मध्य विद्यालय नंदनी में हर विद्यालय, हरा विद्यालय अभियान का शुभारंभ हुआ। दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए पर्यावरणसेवी सुजीत भगत ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के संकट में प्रकृति को मजबूत बनाने में यह अभियान सफल होगा। हर विद्यालय हरा विद्यालय अभियान के तहत प्रत्येक विद्यालय में समारोह पूर्वक पौधरोपण करना और आमजन के साथ-साथ स्कूली बच्चों को जागरुक करना लक्ष्य है। जिसके तहत हर विद्यालय में प्रारंभिक तौर पर पांच-पांच पौधे लगाए जाएंगे। शुक्रवार को आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाध्यापक रामप्रवेश ठाकुर ने कहा कि सुजीत भगत का यह अभियान मानवीय जीवन की रक्षा के लिए एक सफल अभियान है। विद्यालय में चेतना सत्र के दौरान बच्चों के बीच इसके प्रति जागरुकता की सीख दी जाएगी। इस अवसर पर विद्यालय की ओर से पर्यावरण सेवी को नीम का पौधा देकर सम्मानित किया

गया। वहीं विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया। मौके पर तब्सुम सिद्दिकी, चिता कुमारी, वालेश्वरी कुमारी, देवकली देवी, मंजित कुमार, अरुण कुमार चौधरी, धीरज कुमार, विदुला कुमारी, रेमी कुमारी, ममता कुमारी, मंजु कुमारी, आरती कुमारी, संजीव कुमार, मिथलेश कुमारी आदि शिक्षक- शिक्षिकाएं मौजूद रहे। इधर, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जगह-जगह पौधरोपण किया गया। कल्याणपुर बस्ती पश्चिम में भरोसी बाबा पोखर और उसके आसपास बिहार सरकार के जल जीवन हरियाली के तहत अशोक कुमार सिंह के नेतृत्व में पांच सौ से अधिक पौधे लगाए गए। वहीं भाजपा के युवा नेता गुलशन कुमार सिंह ने राजाजान में बूथ पर पौधरोपण किया। वहीं लोगों के बीच मास्क का वितरण करते हुए आमजन के बीच पर्यावरण की रक्षा का संदेश दिया। इस मौके पर उदय कुमार सिह, उपेंद्र कुंवर, पशुपतिनाथ कुंवर, अजय कुमार सिंह, सुशील सिंह, बाबू साहेब, उत्कर्ष नित्यम, कुणाल कुमार, मिथलेश सिंह, मुकुंद कुमार आदि लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी