द्वितीय व तृतीय चरण में होंगे जिले में मतदान

द्वितीय व तृतीय चरण में होंगे जिले में मतदान
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 11:22 PM (IST) Author: Jagran

समस्तीपुर । कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशांक शुभंकर ने कहा कि जिले में दस विधानसभा क्षेत्र हैं। दो चरणों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। दस विधानसभा क्षेत्र में से पांच विधानसभा का चुनाव द्वितीय चरण तथा पांच विधानसभा का चुनाव तृतीय चरण में होगा। आगामी 3 नवंबर को द्वितीय चरण में उजियारपुर, मोहिउद्दीनगर, विभूतिपुर, रोसड़ा, हसनपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया होगी। वहीं 7 नवंबर को तृतीय चरण में कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा और सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र में मतदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में मतदाताओं की संख्या 29 लाख 793 है। 4 हजार 223 पोलिग स्टेशन बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था रहेगी। मतदाताओं व कर्मियों को मास्क लगाकर शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। मौके पर एडीएम राजीव रंजन सिन्हा, उप निर्वाचन पदाधिकारी देवव्रत मौजूद रहे। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर चुनाव संबंधी निर्देशों की जानकारी दी।

ऑनलाइन नामांकन की सुविधा निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्याशियों को विधानसभा चुनाव के लिए ऑनलाइन पद्धति से नामांकन के लिए अतिरिक्त विकल्प के रुप में सुविधाएं दी गई है। नामांकन प्रारूप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अथवा जिला निर्वाचन पदाधिकारी के वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। ऐसे अभ्यर्थी जो ऑनलाइन पद्धति से नामांकन करना चाहते हैं। वे वेबससाइट में नामांकन पत्र की प्रविष्टि कर सकते हैं एवं उसका प्रिट निकालकर प्रारुप 1 में निर्वाची पदाधिकारी द्वारा निर्गत सूचना में इंगित स्थान पर नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इसी प्रकार शपथ पत्र भी मुख्य निर्वाची पदाधिकारी अथवा जिला निर्वाचन पदाधिकारी के वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पद्धति से प्रविष्ट कराया जाऐगा। इसके प्रिटआउट को नॉटरी के पश्चात निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष दाखिल किया जा सकता है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर रहेगी थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था

चुनाव के दौरान जिले में नोडल हेल्थ आफिसर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी। अगर किसी व्यक्ति का टैंपरेचर अधिक रहा तो दुबारे उनकी जांच होगी। उन्हें अलग से मतदान कराया जाएगा। बताया कि कोरोना संक्रमित भी मतदान की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। मतदान संपन्न होने से पूर्व अंतिम एक घंटे में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को मतदान कराया जाएगा। इस दौरान सभी कर्मी पीपीई कीट में मौजूद रहेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.