लॉकडाउन की बंदिशों के बीच ईद आज, चलता रहा मुबारकबाद का सिलसिला

शहर में कोरोना संक्रमण के बीच ईद की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। गुरुवार की रात ईद के चांद का दीदार होते ही लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद देना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी लॉकडाउन की बंदिशों के कारण हालात बदले हुए हैं लेकिन रोजेदारों की खुशी में कोई कमी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:54 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 12:54 AM (IST)
लॉकडाउन की बंदिशों के बीच ईद आज, चलता रहा मुबारकबाद का सिलसिला
लॉकडाउन की बंदिशों के बीच ईद आज, चलता रहा मुबारकबाद का सिलसिला

समस्तीपुर । शहर में कोरोना संक्रमण के बीच ईद की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। गुरुवार की रात ईद के चांद का दीदार होते ही लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद देना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी लॉकडाउन की बंदिशों के कारण हालात बदले हुए हैं, लेकिन रोजेदारों की खुशी में कोई कमी नहीं है। वे घर में नमाज अदा कर अल्लाह का शुक्रिया अदा करेंगे। इसके साथ ही कोरोना से मुक्ति की दुआ घर-घर की जाएगी। मुस्लिम कमेटी की ओर से कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए नमाज अदा करने की ताकीद की गई है।

-----------------------------------------------------

मुबारकबाद का सिलसिला शुरू

रमाजान के 30 रोजा मुकम्मल करने के बाद लोगों में चांद देखने की उत्सुकता बढ़ गई थी। लोगों ने छतों व मैदानों में आकर चांद का दीदार किया। अमन और सलामती की दुआ मांगी। इसके बाद एक दूसरे को मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरु हो गया। पहले घर परिवार के लोगों को बधाई दी। इसके बाद फेसबुक और वाट्सएप के जरिए अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और शुभचितकों को ईद मुबारक के संदेश भेजे। इसी के साथ घरों में ईद की तैयारी तेज हो गई।

-----------------------------------------------------

मस्जिद व ईदगाहों में नहीं होगी नमाज, सादगी के बीच त्योहार मनाने की अपील

इस बार ईद पर हालात बहुत बदले हुए हैं। लॉकडाउन में ईद मनाई जा रही है। घरों में नमाज पढ़े जाएंगे। शासन, प्रशासन के साथ ही मुस्लिम कमेटी की ओर से समाज के सभी लोगों से अपील की है कि वे ईद की नमाज के लिए ईदगाह व मस्जिद में न जाएं। बल्कि घर में ही दो नमाज दो बार पढ़ें। कोरोना के खतरे को देखते हुए किसी के भी घर न आने जाने और गले मिलकर मुबारकबाद न देने की सलाह दी गई है। शहर के सटे सारी पंचायत स्थित जामिया तेगिया मोईनुल उलूम मखदूम नगर के इमाम मो. मोतीउर रहमान अशरफी मिस्बाही ने बताया कि मुस्लिम कमेटी की ओर से इस बार तय किया है कि लॉकडाउन की वजह से मस्जिद व ईदगाहों में नमाज नहीं होगी। जिस तरह से पहले तीन से चार लोग जमात के साथ नमाज पढ़ रहे थे, उसी तरह मस्जिदों में अदा करेंगे। बाकी लोग अपने अपने घरों में नमाज पढ़ेगें।

----------------------------------

बाजार में जमकर हुई खरीदारी

गुरुवार को सुबह सात बजते ही बाजार में चहल पहल बढ़ गई। लोग जरूरत का सामन लेने के लिए घरों से बाहर निकले। इस दौरान लोग ईद की खरीदारी में मशगूल नजर आए। शहर के स्टेशन रोड में शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए सेवई, इत्र, सिरमाल व टोपी की कई अस्थाई दुकानें सजी थी। इसके अलावे दूध, दही, फल-सब्जी व राशन की दुकानों पर जमकर खरीदारी की गई। बाजार मे 20 रूपये से लेकर 11 सौ रुपये तक का इत्र उपलब्ध था। आइस ब्लू, ब्लू स्पोट़र्स, ब्लैक मुस्क, मदीना, स्वीट हर्ट मुखल्लत, मजमुआ की मांग अधिक रही। बाजार में चार घंटे तक जमकर खरीदारी की गई। सुबह 11 बजे के बाद पुलिस प्रशासन के द्वारा सभी दुकानों को बंद करा दिया गया।

------------------------------------------------

पकवान बनाने में व्यस्त रहीं महिलाएं

चांद दिखने के बाद बच्चों में ईद माने की खुशी थी तो वही महिलाएं पकवान की तैयारी में जुटी रही। रात भर जाग कर विभिन्न प्रकार की सेवइयां बनाई। दहीबड़ा, छोले-भटोरे, कई तरह का हलवा आदि व्यंजन भी बनाए गए। रात ही में घरों की साज-सज्जा व सफाई की गई।

chat bot
आपका साथी