उत्तर बिहार के कुछ जिलों में हो सकती है बूंदाबांदी

उत्तर बिहार के कुछ जिलों में 21 एवं 22 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी या हल्की वर्षा हो सकती है। 23 अप्रैल से पछिया हवा चलेगी। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। यह कहना है मौसम विभाग का।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:33 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:33 PM (IST)
उत्तर बिहार के कुछ जिलों में हो सकती है बूंदाबांदी
उत्तर बिहार के कुछ जिलों में हो सकती है बूंदाबांदी

समस्तीपुर । उत्तर बिहार के कुछ जिलों में 21 एवं 22 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी या हल्की वर्षा हो सकती है। 23 अप्रैल से पछिया हवा चलेगी। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। यह कहना है मौसम विभाग का। मंगलवार को जारी मौसम पूर्वानुमान में अगले 25 अप्रैल तक के लिए यह बुलेटिन जारी की गई है।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग के द्वारा जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल आ सकते है। 21-22 अप्रैल को उत्तर पश्चिम बिहार के जिलों खासकर पूर्वी तथा पश्चिमी चम्पारण, सारण, गोपालगंज, सिवान में कहीं-कहीं हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है। अन्यों जिलों में एक-दो स्थानों पर भी इसकी संभावना है। दो दिनों के बाद अर्थात 23 तारीख से पछिया हवा चलने के कारण मौसम शुष्क एवं तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 36 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। सापेक्ष आ‌र्द्रता सुबह में 50 से 60 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 35 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 11 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले दो दिनों तक पुरवा हवा तथा उसके बाद पछिया हवा चलने की संभावना है। आमजनों के लिए जारी सलाह में कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए खेतों में एक-दूसरे के बीच फिजिकल दूरी (अर्थात कम से कम 1 मीटर यानी 3 फीट की दूरी) बनाए रखें तथा हमेशा मास्क लगाएं। वहीं समसामयिक सुझाव में कहा गया है कि 21-22 अप्रैल को कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना को देखते हुए कृषि कार्यो में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। गेहूं, अरहर तथा रबी मक्का की कटनी तथा सुखाने का काम सावधानी पूर्वक करें।

chat bot
आपका साथी