डीसीआइ करेंगे पेंट्रीकार व स्टॉल की जांच, गड़बड़ी मिलने पर वसूलेंगे जुर्माना

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय स्थित मंथन सभागार में मंगलवार कैटरिग पर कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के डिप्टी सीसीएम राज किशोर और एसीएम केके मिश्रा सम्मिलित हुए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 01:36 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 01:36 AM (IST)
डीसीआइ करेंगे पेंट्रीकार व स्टॉल की जांच, गड़बड़ी मिलने पर वसूलेंगे जुर्माना
डीसीआइ करेंगे पेंट्रीकार व स्टॉल की जांच, गड़बड़ी मिलने पर वसूलेंगे जुर्माना

समस्तीपुर । मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय स्थित मंथन सभागार में मंगलवार कैटरिग पर कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के डिप्टी सीसीएम राज किशोर और एसीएम केके मिश्रा सम्मिलित हुए। इसमें मुख्य रूप से आइआरसीटीसी के स्टॉल या पेंट्रीकार का निरीक्षण कर गड़बड़ी मिलने पर मुख्य वाणिज्य निरीक्षण भी कार्रवाई कर सकेंगे। पूर्व में सिर्फ आइआरसीटीसी की टीम ही जांच करती थी। अब इसके जांच का जिम्मा रेलवे को भी मिल गया है। इसमें खाद्य व पेय पदार्थ की गुणवत्ता, रखरखाव, बिल नहीं दिए जाने का मामले सामने आने पर जुर्माना वसूल किया जाएगा। इसके अलावा सभी डिजिटल पेमेंट के लिए पीओएस मशीन रखना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा नो प्लास्टिक पर भी नजर रखने को कहा गया। डिप्टी सीसीएम ने मुख्य वाणिज्य निरीक्षकों को रेलवे स्टेशन पर संचालित फूड स्टॉल में समय-समय पर जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसके अलावा कैटरिग में किस तरह से जांच की जानी चाहिए उसपर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। समस्तीपुर रेल मंडल के अलग-अलग स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों की पेंट्रीकार में जांच करने को कहा। इसके अलावा जंक्शन पर संचालित स्टॉल, वॉटर वेंडिग स्टॉल की भी सप्ताह में नियमित रूप से एक बार जांच करने को कहा गया। इसके अलावा वॉटर वेंडिग मशीन के कर्मियों को यात्रियों के सामने में बोतल में पानी भरने को कहा। जंक्शन के विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर बच्चों की सुविधा के लिए गर्म दूध व पानी का इंतजाम रखने को कहा गया। इसके लिए दूध उपलब्ध रहने की बोर्ड लगाने का भी निर्देश दिया गया। पेंट्रीकार व स्टॉल पर यात्रियों को खाद्य व पेय पदार्थ लेने पर बिल की सुविधा देने को कहा। मौके पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक बीरेंद्र कुमार, मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र, एसीएम नरेंद्र कुमार, समस्तीपुर जंक्शन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक दिलीप कुमार, रक्सौल के वरुण कुमार, सीतामढ़ी के पीके दास, बेतिया के मदन, एचके भक्ता, मुख्यालय के गणेश चंद्र भगत, एके लाल, राजेश आदि उपस्थित रहे। यूटीएस मोबाइल एप की यात्रियों के बीच बढ़ी लोकप्रियता

यात्रियों को साधारण श्रेणी के टिकट आसानी से उपलब्ध कराने हेतु रेलवे द्वारा यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा पिछले साल प्रारंभ की गई थी। इस एप के माध्यम से यात्री अपने स्मार्ट फोन द्वारा साधारण श्रेणी के टिकट आसानी से प्राप्त कर सकते है तथा टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी लाइन से छुटकारा पा सकते है। अब यूटीएस मोबाइल एप आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हो रहा है। इसी का परिणाम है कि पूर्व मध्य रेल में अक्टूबर में 3 लाख 71 हजार 556 रेल यात्रियों ने इस एप के माध्यम से अपने-अपने टिकट बनाए। जिससे पूर्व मध्य रेल को 71 लाख 11 हजार 410 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। जबकि, सितंबर में तीन लाख 29 हजार 802 रेल यात्रियों ने इस एप के माध्यम से अपने-अपने टिकट बनाए थे। इससे पूर्व मध्य रेल को 52 लाख 45 हजार 570 रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई थी।

chat bot
आपका साथी