मानसून को देखते हुए रेलवे ने जारी किया अलर्ट

समस्तीपुर। उत्तर बिहार में कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश और गंडक बराज से छोड़े ग

JagranFri, 18 Jun 2021 11:07 PM (IST)
मानसून को देखते हुए रेलवे ने जारी किया अलर्ट

समस्तीपुर। उत्तर बिहार में कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश और गंडक बराज से छोड़े गए पानी के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए रेलवे ने मानसून अलर्ट जारी कर दिया है। बाढ़ की आशंका के मद्देनजर रेलवे ने कटाव स्थल पर बोल्डर और स्टोन डस्ट गिराना शुरू कर दिया है। इंजीनियरिग विभाग की टीम पेट्रोलिग कर रही है। बता दें कि समस्तीपुर रेलमंडल के कई रेलखंडों से गुजरने वाली नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी होने लगी है। खासकर समस्तीपुर -दरभंगा, नरकटियागंज बाल्मीकिनगर, मानसी-सहरसा रेलखंडों पर कटाव के साथ बाढ़ का खतरा ज्यादा बना रहता है। बाढ़ की आपात स्थिति से निपटने के लिए समस्तीपुर रेलमंडल ने बाढ़ से प्रभावित होने वाली जगहों के नजदीकी स्टेशनों पर पत्थरों के बोल्डर, स्टोन डस्ट, सीमेंट की बोरियों को इकट्ठा किया जा रहा है। उत्तर बिहार के 15 जिलों में फैले समस्तीपुर रेलमंडल को हर साल बाढ़ से करोड़ों रुपये का नुकसान होता है। पिछले वर्ष समस्तीपुर दरभंगा रेलखंड के हायाघाट स्टेशन के नजदीक से गुजरने वाली बागमती नदी पर बने रेलवे के पुल संख्या 16 के गाटर पर बाढ़ का पानी आ गया था। जिस वजह से महीनों परिचालन ठप रहा था। कई ट्रेनों ट्रेनों का परिचालन या तो रद करना पड़ा था या दूसरे मार्गो से चलाई गई थी। इस बार बाढ़ आने से पूर्व ही रेलवे ने व्यापक पैमाने पर तैयारी पूरी कर ली है। समस्तीपुर रेल खंड के विभिन्न रेलखंड पर पिछले वर्ष पटरियों पर चढ़े पानी के कारण परिचालन प्रभावित हुआ। कई रेलखंडों पर प्रभावित हुआ था परिचालन बाढ़ के दौरान समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के हायाघाट-थलवारा स्टेशनों के मध्य बाढ़ का पानी का दबाव बढ़ने से परिचालन बाधित हो गया था।

वर्ष 2019 में बाढ़ के कारण हुई क्षति से जयनगर से जनकपुर तक रेल सेवा बहाल नहीं हो सका है। वहीं निर्मली-सकरी रेलखंड पर निर्मली से घोघरडीहा के बीच रेल पटरी पर बाढ़ का पानी आ जाने से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो गया था। सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर और रक्सौल-बैरगनिया रेलखंड पर ट्रैक धंसने से ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ था। रेन कट के कारण सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेलखंड के परमजीवर-ताराजीवर और जुब्बा सहनी के पास रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन बंद करना पड़ा था। रक्सौल-बैरगनिया के बीच चैनपुर स्टेशन के पास पटरी पर रेनकट के चलते कई ट्रेनों का परिचालन रद किया गया था।

वरिष्ठ मंडल अभियंता समन्वय आरएन झा बताते है कि मंडल के वैसे सभी खंड पर एहतियात के तौर पर रेल प्रशासन ने निगरानी बढ़ा दी है। सघन पेट्रोलिग कराई जा रही है। बोल्डर और डस्ट गिराया जा रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.