रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य का सीआरएस ने किया निरीक्षण

समस्तीपुर रेल मंडल के रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य का सीआरएस ने शनिवार को निरीक्षण किया। इसके पूर्व संरक्षा आयुक्त (पूर्वी सर्किल) कोलकाता एएम चौधरी समस्तीपुर पहुंचे। जहां पर मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने अन्य अधिकारियों के साथ उनका स्वागत किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 01:40 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 01:40 AM (IST)
रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य का सीआरएस ने किया निरीक्षण
रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य का सीआरएस ने किया निरीक्षण

समस्तीपुर । समस्तीपुर रेल मंडल के रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य का सीआरएस ने शनिवार को निरीक्षण किया। इसके पूर्व संरक्षा आयुक्त (पूर्वी सर्किल) कोलकाता एएम चौधरी समस्तीपुर पहुंचे। जहां पर मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने अन्य अधिकारियों के साथ उनका स्वागत किया। इसके उपरांत रक्सौल-सीतामढ़ी रेल खंड पर पूर्ण हुए विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान स्पीड ट्रायल भी किया गया। संरक्षा आयुक्त की अनुमति मिलते ही रक्सौल सीतामढ़ी रेलखंड पर भी सवारी व मालगाडि़यों का परिचालन विद्युत इंजन से किया जाएगा। मौके पर मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल, सीनियर डीईएन (कार्डिनेशन) आरएन झा, सीनियर डीओएम रुपेश कुमार, सीनियर डीईई (ऑपरेशन) आशुतोष झा, सीनियर डीएमई (कैरेज एंड वैगन) रविश रंजन, डीईई (टीआरडी) जनार्दन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। दरभंगा से रक्सौल के लिए परिचालित होगी ट्रेनें :

सीआरएस निरीक्षण के बाद हरी झंडी मिलते ही सीतामढ़ी-रक्सौल रेलखंड पर विद्युत इंजन से ट्रेनें परिचालित होने लगेगी। सीतामढ़ी व रक्सौल के बीच विद्युतीकरण नहीं होने से मुजफ्फरपुर व सीतामढ़ी के रास्ते रक्सौल जाने वाली ट्रेनों का इंजन मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बदला जाता है। रेलखंड पर विद्युतीकरण होने से आनंद विहार व रक्सौल के बीच चलने वाली सछ्वावना समेत कई ट्रेनों में मुजफ्फरपुर जंक्शन पर इलेक्ट्रिक इंजन को हटाकर डीजल इंजन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं दरभंगा रेलखंड से सीतामढ़ी होते हुए रक्सौल से आवाजाही करने वाली ट्रेनों का परिचालन भी आसान हो जाएगा। इसके अलावा सुगौली से रक्सौल के रास्ते सीतामढ़ी तक इलेक्ट्रिक ट्रेन चल सकेगी।

खास बातें:-

- हरी झंडी मिलते ही रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर भी विद्युत चालित सवारी व मालगाडि़यों का होगा परिचालन

chat bot
आपका साथी