कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

समस्तीपुर। पटोरी स्थित विभिन्न गंगा घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लोगों ने पवित्र स्नान किया तथा मां गंगा की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर गंगा घाटों पर मेले जैसा ²श्य बना था और काफी संख्या में लोग दूर-दराज से स्नान करने पहुंचे थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 11:40 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 11:40 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़
कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

समस्तीपुर। पटोरी स्थित विभिन्न गंगा घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लोगों ने पवित्र स्नान किया तथा मां गंगा की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर गंगा घाटों पर मेले जैसा ²श्य बना था और काफी संख्या में लोग दूर-दराज से स्नान करने पहुंचे थे। गंगा स्नान के कारण पटोरी धमौन रोड, पटोरी मोहनपुर रोड, तथा मोहनपुर से गुजरने वाली महनार- मोहिउद्दीन नगर सड़क घंटों जाम रही। पटोरी स्थित रुन्नी भूईयां घाट, बुलगानीन गंगा घाट आदि जगहों पर पर सर्वाधिक भीड़ देखी गई। लोग बड़े और छोटे वाहनों से आकर न सिर्फ स्नान किया बल्कि मां गंगा की आरती की और पूजा अर्चना भी की। कई लोगों ने अपनी मनौतियां भी उतारी और गाजे-बाजे के साथ मां गंगा की पूजा अर्चना की। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्न शिवालयों में लोगों की भीड़ भी देखी गई। मोहनपुर में भी गंगा घाटों पर लोगों ने लगाई आस्था की डूबकी

मोहनपुर, संस : का‌िर्त्तक पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को मोहनपुर के विभिन्न गंगा घाटों पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में पवित्र डुबकियां लगायीं। इसको लेकर महनार-मोहिउद्दीन नगर मुख्य मार्ग समेत चकसाहो-बिनगामा मार्ग,बेरी- जौनापुर-मटिऔर मार्ग पर अहले सुबह से दोपहर तक जाम की स्थिति बनी रही। श्रद्धालु चारपहिया, दोपहिया और पैदल चलकर मटिऔर फोरलेन पुल ,जौनापुर,रसलपुर व सरारी स्थित गंगाघाटों पर पवित्र गंगास्नान किया। गंगा घाटों पर अनेक दंपतियों अपनी-अपनी संतानों मुंडन-संस्कार भी करवाये और अपने मानता को उतारा। क्षेत्र में कई धार्मिक स्थलों पर अष्टयाम संकीर्तन व अखंड रामायण के आयोजन भी किये गये।

बिरौली घाट पर बूढी गंडक में किया पवित्र स्नान

पूसा,संस : स्थानीय थाना क्षेत्र के बिरौली घाट स्थित बूढ़ी गंडक में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। घाट पर विषहर स्थान एवं ब्रह्म बाबा पर जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। वर्षों से बिरौली घाट पर हजारों श्रद्धालु बूढ़ी गंडक में डुबकी लगाते हैं। स्थानीय लोगों का बताना है कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नदी में स्नान कर पूजा अर्चना की जाती है। इसको लेकर के समस्तीपुर दरभंगा वैशाली मुजफ्फरपुर इत्यादि क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासनिक व्यवस्था भी चुस्त कर दी गई है। वही बिरौली चौक से लेकर बिरोली घाट तक श्रद्धालुओं की अपार भीड़ देखी गई।

कल्याणपुर,संस : बूढ़ी गंडक एवं बागमती के घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया। इसके कारण जगह-जगह भारी भीड़ देखी गई। सोमनाहा घाट, सैदपुर घाट, बख्तियारपुर आदि जगहों पर विधि व्यवस्था को लेकर पुलिस बल तैनात थे। दूसरी ओर बासुदेवपुर घाट, गोपालपुर घाट, भगीरथपुर घाट पर भी काफी भीड़ दिखी। बागमती के तीरा, कमरगामा, सलहा, कलौंजर, रमजान नगर आदि में भी पवित्र स्नान को लेकर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। अंचलाधिकारी कमलेश कुमार जूट मिल घाट पर खुद मौजूद रहे। दुकानों में लगी रही श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर वाहनों का परिचालन सड़कों पर अधिक कल्याणपुर स स फोटो मेल पर प्रखंड क्षेत्र के चौक चौराहों पर गंगा स्नान से लौटने वाले श्रद्धालुओं ने मिठाइयों की दुकान पर जलेबी रसगुल्ला की जमकर खरीदारी की। मुख्य सड़क समस्तीपुर दरभंगा के चौक चौराहों पर वाहन बाइक टेंपो का परिचालन काफी देखा गया कल्याणपुर चौक पर वाहनों की भीड़ लगने से परिचालन व्यवस्था चरमरा गई इतना ही नहीं पैदल चलने वाले लोगों को भी आधे घंटे तक आवाजाही करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कल्याणपुर चौक स्थानीय पुलिस के काफी समझाने के बावजूद भी टेंपो चालक चौक के यातायात को बाधित करते रहे। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि स्थानीय पुलिस प्रशासन की शिथिलता को लेकर कल्याणपुर चौक पर बराबर वाहनों का जाम बारा लगने से यातायात बाधित होती पुलिस प्रशासन कार्रवाई करने में विफल है। लोगों का कहना है कि चौक चौराहों पर रोजमर्रा की तरह जामबाड़ा को लेकर उच्च अधिकारी हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

------------

देव दिवाली पर किया गया दीपदान

खानपुर में बूढी गंडक के तट पर देव दिवाली के अवसर पर दीपदान किया गया। इसमें काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया। बूढी गंडक के संगम तट पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र स्नान के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। वहीं संध्या में देव दिवाली मनाते हुए दीपदान किया जाता है। शुक्रवार की संध्या भी देव दिवाली मनाई गई। इस अवसर पर नवनिर्वाचित मुखिया रुची कुमारी एवं सरपंच मोनिका कुमारी सहित समाजसेवी चन्द्रभूषण कुमार गुप्ता, संजय पासवान, अनिल कुमार पासवान,अरविद कुमार पासवान, उमेश कुमार सिंह, बच्चा बाबू साह,भोला सिंह, उपेंद्र महतो, उपेंद्र प्रसाद सिंह आदि सक्रिय रूप से जुटे रहे।

chat bot
आपका साथी