खाद की कमी को लेकर माकपा ने किया सड़क जाम

समस्तीपुर। किसानों को खाद की किल्लत खाद की कालाबाजारी और इलाके के चौर में जल जमाव के सवाल को लेकर माकपा और जनौस ने संयुक्त रूप से बुधवार को सिघियाघाट बाजार के मुख्य चौक पर रोसड़ा-समस्तीपुर पथ जाम कर सरकार के प्रति आक्रोश जताया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 12:00 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 12:00 AM (IST)
खाद की कमी को लेकर माकपा ने किया सड़क जाम
खाद की कमी को लेकर माकपा ने किया सड़क जाम

समस्तीपुर। किसानों को खाद की किल्लत, खाद की कालाबाजारी और इलाके के चौर में जल जमाव के सवाल को लेकर माकपा और जनौस ने संयुक्त रूप से बुधवार को सिघियाघाट बाजार के मुख्य चौक पर रोसड़ा-समस्तीपुर पथ जाम कर सरकार के प्रति आक्रोश जताया। सड़क जाम का नेतृत्व स्थानीय माकपा विधायक अजय कुमार कर रहे थे। जामस्थल पर एक सभा भी हुई। इसकी अध्यक्षता किसान नेता श्याम किशोर कमल ने की। सभा को संबोधित करते हुए माकपा राज्य सचिव मंडल सदस्य सह विभूतिपुर विधायक अजय कुमार ने कहा कि पूरे विभूतिपुर सहित जिला भर के किसान जल जमाव की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ खेती करने के लिए शेष बची भूमि पर किसानों ने अपने खेत को जोत कर तैयार हैं। लेकिन, एनपीके और डीएपी नहीं मिलने के चलते इनकी खेती नहीं हो पा रही है। किसान चहुंओर समस्याओं से घिरे हैं। लेकिन, इनके प्रति सरकार अपनी नैतिक जबावदेही और खाद उपलब्ध कराने की जिम्मेवारी से पल्ला झाड़ रही है। बाजार में दुकानदारों के पास कुछ खाद बचा भी है तो वह ज्यादा दाम पर खाद का अभाव दिखाकर बेच रहे हैं। निर्धारित कीमत से 400-500 रुपये अधिक किसानों को अधिक दुकानदारों को देना बेवसी है। इस मामले में जिला कृषि पदाधिकारी और प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अपनी जबावदेही का पालन नहीं कर पा रहे है। विभूतिपुर के सकरी चौर, बम्बैया, सकारा, चांदसुरारी, महथी, विभूतिपुर पूरब, चकहबीब, महिषी, सलखन्नी, सोनवार चक, केराई, बोरिया, आलमपुर, कापन समेत बहुत सारे चौर में जलजमाव की समस्या है। यहां अगले 3-4 महीने में भी जल जमाव खत्म होने वाला नही है। विधायक ने सरकार से खाद की काला बाजारी रोकने, किसानों को सही कीमत पर खाद उपलब्ध कराने और जल जमाव की समस्या को दूर करने की मांग की। सभा को श्याम किशोर कमल, मिथलेश सिंह, सिया प्रसाद यादव, महेश कुमार, ललन सिंह, मनोज यादव, राजद नेता तिलो यादव आदि ने सम्बोधित किया।

अंगारघाट में भी माकपा ने किया सड़क जाम

उजियारपुर, संस : माकपा के बैनर तले बुधवार को खाद की किल्लत, कालाबाजारी तथा उपजाऊ जमीन से जल निकासी की मांग को लेकर अंगारघाट चौक पर समस्तीपुर रोसड़ा पथ को जाम किया गया। लोगों ने खेती के पीक सीजन में प्रशासन की जानकारी में खाद की कृत्रिम संकट पैदा कर कृषकों को किये जाने वलो आर्थिक दोहन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सीपीएम जिला मंत्री रामाश्रय महतो के नेतृत्व में किए गए एसएच 55 को जाम स्थल पर उपेन्द्र राय की अध्यक्षता में सभा हुई। सभा को रामनारायण भगत, रामप्रवेश राय, अवधेश कुमार मिश्र, रामबदन सिंह, उमेश राय, अशोक गिरि, विनोद मिश्र, प्रमोद साह, रामचन्द्र पासवान, उमेश साह, रामप्रवेश चौरसिया, रामलगन राय आदि लोग संबोधित किया। एक घंटा बाद जाम समाप्त हुआ और आवागमन चालू हुआ।

chat bot
आपका साथी