कोरोना से जंग, टीकाकरण के संग

कोविड-19 का टीकाकरण लगाने के लिए लोगों में उत्साह प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना से जंग जीतने का उत्साह इस कदर दिख रहा कि लोग परिवार संग टीका लगाने के लिए पहुंच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:30 PM (IST)
कोरोना से जंग, टीकाकरण के संग
कोरोना से जंग, टीकाकरण के संग

समस्तीपुर । कोविड-19 का टीकाकरण लगाने के लिए लोगों में उत्साह प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना से जंग जीतने का उत्साह इस कदर दिख रहा कि लोग परिवार संग टीका लगाने के लिए पहुंच रहे हैं। कोविड टीका के प्रति लोगों में बढ़ते उत्साह के आगे वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने लगा है। राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली। मंगलवार को सदर अस्पताल समेत 30 केंद्रों पर लोगों को टीका दिया गया। कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी आई है। अभी 45 से अधिक उम्र के लोगों टीका लगाया जा रहा है। मंगलवार को जिले में 1491 बुजुर्गो को कोविड-19 का टीका लगाया गया। सबसे अधिक 220 बुजुर्गो ने पूसा में टीका लगवाया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि 45 से 59 वर्ष के 742 मरीजों को टीकाकरण का पहला डोज दिया गया। जिले में सदर अस्पताल समेत 30 केंद्रों पर कुल 2760 लोगों ने टीका लगवाया जिसमें कíमयों की संख्या अधिक है। जिले में 15 स्वास्थ्य कíमयों को कोविड-19 का दूसरा डोज दिया गया। इसके अलावा 14 स्वास्थ्य कíमयों ने पहली डोज की वैक्सीन ली। वहीं 32 फ्रंटलाइन वर्करों ने पहला व 25 ने वैक्सीन की दूसरा डोज लिया। उजियारपुर में एक सौ बेड का बनेगा क्वारंटाइन सेंटर

कोरोना के बढते प्रभाव को देखते हुए इससे निपटने के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी की जा रही है। उजियारपुर में प्रखंड, अंचल, अस्पताल आदि स्थानों का सैनिटाइज किया जा रहा है। वायरस के बढते प्रभाव को देखते हुए निर्देशानुसार लक्षण वाले लोगों को रखने के लिए क्वारंटाइन सेंटर तैयार करने की तैयारी की जा रही है। सीओ संजय कुमार महतो ने बताया कि प्रखंड स्तरीय एक सौ बेड का क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाने के लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रखंड मुख्यालय स्थित बालिका छात्रावास को जरूरत पड़ने पर क्वारंटाइन सेंटर बनाया जाएगा।

प्रखंड परिसर में धारा 144 लागू

कोरोना वायरस के फैलाव पर नियंत्रण के लिए प्रखंड मुख्यालय में धारा 144 लागू कर दिया गया है। इससे भीड़-भार पर नियंत्रण किया जा सके। बीडीओ विजय कुमार ठाकुर ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक लोगों की अनावश्यक चहलकदमी पर प्रशासन की नजर है। अंगारघाट, गावपुर, सातनपुर सहित प्रखंड के सभी छोटी- बड़ी दुकानें संध्या 6 बजे बंद कराने के साथ नाइट क‌र्फ्यू पर अधिकारियों की निगाहें बनी रहती है। कोरोना संबंधित सहायता के लिए क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन कर आवश्यक सहयोग दिया जा रहा है। बीडीओ ने बताया कि देश के विभिन्न भागों में शुरू हुए लॉकडाउन के बाद वहां से लौटने वाले कामगारों तथा स्थानीय स्तर पर कोरोना लक्षण वाले लोगों की व्यापक रूप से जांच करने तैयारी की जा रही है। उजियारपुर में 13 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव

उजियारपुर प्रखंड में मंगलवार को कोरोना जांच में 13 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। जिसमें एक चिकित्सक तथा तीन डीडीटी छिड़काव कर्मी शामिल है। प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डा. आरके सिंह ने बताया कि 184 लोगों को एंटीजन टेस्ट तथा 55 लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया था। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए मास्क का प्रयोग जरूर करें।

chat bot
आपका साथी