हरकत में आया सीएचसी प्रशासन, हटवाई शराब की बोतलें

दैनिक जागरण ने विभूतिपुर में सीएचसी पर पियक्कड़ों का कब्जा बिखरी मिलीं शराब की बोतलें शीर्षक से सोमवार को एक खबर प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशन के बाद सीएचसी प्रशासन हरकत में आया और परिसर में फेंकी गई शराब की खाली बोतलों को चुनकर एक प्लास्टिक के बोरे में भरवाया। फिर इन शराब की बोतलों को बोरा समेत अन्यत्र निपटारा कर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 12:53 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 12:53 AM (IST)
हरकत में आया सीएचसी प्रशासन, हटवाई शराब की बोतलें
हरकत में आया सीएचसी प्रशासन, हटवाई शराब की बोतलें

समस्तीपुर । दैनिक जागरण ने विभूतिपुर में 'सीएचसी पर पियक्कड़ों का कब्जा, बिखरी मिलीं शराब की बोतलें' शीर्षक से सोमवार को एक खबर प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशन के बाद सीएचसी प्रशासन हरकत में आया और परिसर में फेंकी गई शराब की खाली बोतलों को चुनकर एक प्लास्टिक के बोरे में भरवाया। फिर इन शराब की बोतलों को बोरा समेत अन्यत्र निपटारा कर दिया गया। सार्वजनिक स्थल सीएचसी परिसर में बिखरी शराब की बोतलों से शराबबंदी के प्रति पुलिस की सक्रियता की भी पोल खुल गई थी। भाजपा नेता कृष्णदेव प्रसाद सिंह, राजद प्रदेश सचिव श्याम किशोर कुशवाहा, भाजपा नेता अरविंद कुमार, प्रखंड आत्मा सदस्य मनोज कुमार, जदयू नेता राम बहादुर सिंह, जननायक कर्पूरी मंच के रामबाबू राय, रामबालक राय, जनौस नेता बबलू कुमार आदि कहते हैं कि सीएचसी प्रशासन ने इन बातों को अमल में जरूर लाया है। लेकिन, इसमें और अधिक सुधार की आवश्यकता है। स्थानीय प्रशासन द्वारा सतत निगरानी करने की जरूरत है। इस परिसर में नियमित रूप से साफ-सफाई के अलावा पियक्कड़ों पर पैनी नजर बनाए रखने की मांग भी की। अगर, कोई स्वास्थ्य कर्मी या एनजीओ कर्मी नशापान में खुद को शामिल करते हैं तो प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को चाहिए कि सीएस समेत पुलिस को भी गुप्त रूप से अवगत करावें। सूत्रों की मानें तो सीएचसी प्रशासन सभी स्वास्थ्य कर्मियों और यहां कार्यरत एनजीओ कर्मियों को चेतावनी दी है। आसपास के लोगों से भी कहा जा रहा है कि इस परिसर में शराब की बोतलें या फिर गंदगी न फैलाएं। कहते हैं सीएचसी प्रभारी :

दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर से सूचना मिली। सीएचसी परिसर से खाली शराब की बोतलें हटवाई गई हैं। कौन से लोग इस कार्य को अंजाम दे रहे, इसका पता लगाया जा रहा। इसके बाद विभाग समेत पुलिस को लिखित रूप से सूचना देकर कार्रवाई की मांग की जाएगी। - डॉ. फुलेश्वर प्रसाद सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी विभूतिपुर आम लोगों को समझनी होगी अपनी जिम्मेदारी

चाहे सरकारी कर्मी हों या एनजीओ कर्मी। आमजन हों या किसी नशे के आदी लोग। सीएचसी समेत सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ और सुंदर बनाने को लेकर प्रशासन के साथ -साथ लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है। आम तौर पर गंदगी फैलाने में लोगों की भी प्रमुख भूमिका रहती है। कचरा फेंकने की प्रथा पर अब भी विराम नहीं लग पाया है। जबकि, सार्वजनिक परिसर में कूड़ेदान की व्यवस्था की गई है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही उन्हें जिम्मेदारी का एहसास कराना जरूरी है। किसी भी परिसर को स्वच्छ रखने में लोगों की पहल बेहद जरूरी है। इसके बाद ही सुंदर और स्वच्छ भारत का सपना साकार हो पाएगा।

chat bot
आपका साथी